चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अंग्रेजी से हिंदी माध्यम में बदले जाएंगे सरकारी स्कूल, भजनलाल पलटेंगे गहलोत सरकार का फैसला!

Rajasthan CM Bhajanlal: राजस्थान से बड़ी खबर आ रही है। यहां की भजनलाल सरकार पूर्व सीएम अशोक गहलोत के फैसले पलटने जा रही है। जिसके बाद सियासत गर्मा गई है। पूर्व सीएम ने फैसले बदलने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के हित को ध्यान में रख काम करे। उन्होंने सरकारी स्कूलों को लेकर ठीक फैसला किया था।
06:53 PM May 06, 2024 IST | News24 हिंदी
राजस्थान के सीएम भजनलाल।
Advertisement

(केजे श्रीवत्सन, जयपुर)

Advertisement

Former CM Ashok Gehlot: राजस्थान की 5 महीने पुरानी भजनलाल सरकार ने अशोक गहलोत सरकार के एक और बड़े फैसले को पलटने की तैयारी कर ली है। जिसके चलते अभिभावकों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। कहा जा रहा है कि पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार में साल 2019 में शुरू किए गए महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को फिर से हिंदी मीडियम में कन्वर्ट किए जाने पर विचार हो रहा है। इसके लिए बाकायदा 2 पेज का एक फॉर्मेट सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है। जिसे भरकर उन्हें बताना होगा कि उनके इलाके में चल रहे इंग्लिश मीडियम स्कूलों को बंद करना है, तो इसके पीछे वे क्या कारण मानते हैं। इस समय आचार संहिता लगी हुई है। ऐसे में कहा जा रहा है कि 4 जून को नतीजों के बाद होने वाली भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक में इसे लेकर प्रस्ताव पारित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के जंगलों में बेकाबू हुई आग, नैनीताल और बागेश्वर में हालात नाजुक; पौड़ी के DM ने एयरफोर्स से मांगी मदद

Advertisement

तब तक शिक्षा विभाग जिला शिक्षा अधिकारियों से मिले सुझावों को ध्यान में रखकर अपनी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को देगा। दरअसल पूर्ववर्ती गहलोत सरकार ने साल 2019 में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को बेहतरीन इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने का मौका देते हुए करीब 2000 सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट किया था। शुरू में इसे लेकर आलोचना भी हुई, क्योंकि न तो सरकार के पास इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने वाले अध्यापक थे और न ही उनके लिए जरूरी मापदंड। बावजूद उस वक्त शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लिया था।

भामाशाह और कई संगठन भी अपने इलाके में बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए ऐसे स्कूलों के विकास में सहयोग करते रहे। अभिभावकों और छात्रों के बीच इस कदर प्रभाव नजर आया कि जिला मुख्यालयों से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुई इस योजना को विस्तार देते हुए ब्लॉक स्तर पर भी खोलने की मांग भी होने लगी। देखते ही देखते 3900 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खुल गए। उस समय खुद तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत भी कई मौकों पर कहते सुने गए कि बचपन में वे अंग्रेजी नहीं पढ़ पाए, तो उन्हें कई जगह पिछड़ना पड़ा।

पूर्व सीएम ने फैसले को बताया गलत

वहीं, पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भजनलाल सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करते हुए इस फैसले को बेतुका बताया है। गहलोत ने सोशल मीडिया पर कहा कि फैसले से गरीब-मध्यम वर्ग के लोग परेशान होंगे और सरकार को फिर से विचार करना चाहिए। कांग्रेस ने इसे बीजेपी की राजनीतिक द्वेष वाली कार्रवाई बताया है। कहा कि संघ की विचारधारा को थोपने की राजस्थान में पिछले साल बनी भाजपा सरकार कोशिश कर रही है। उसमें महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल भी शामिल हैं। इसके पीछे की वजह इंग्लिश पढ़ाने के लिए अध्यापकों की बहुत ज्यादा कमी और मानदंडों की कमी बताया गया है। राजनीति अपनी जगह है, लेकिन सरकार की इस कवायद से अभिभावकों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

Advertisement
Tags :
jaipur rajasthan news
Advertisement
Advertisement