होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

राजस्थान उपचुनाव: कनिका बेनीवाल कौन? खींवसर से ठोकी ताल, त्रिकोणीय हुआ मुकाबला

Rajasthan By-Election Who is Kanika Beniwal: राजस्थान उपचुनाव में खींवसर सबसे चर्चित सीट बन गई है। यहां से कनिका बेनीवाल को RLP ने मैदान में उतारा है।
04:35 PM Oct 24, 2024 IST | Pushpendra Sharma
खींवसर से आरएलपी प्रत्याशी कनिका बेनीवाल।
Advertisement

Rajasthan By-Election Who is Kanika Beniwal: राजस्थान उपचुनाव काफी दिलचस्प हो गया है। यहां 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। जिसके लिए कांग्रेस-बीजेपी ने अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। सबसे दिलचस्प मुकाबला खींवसर सीट से होता नजर आ रहा है क्योंकि यहां से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने कनिका बेनीवाल को मैदान में उतार दिया है। आइए जानते हैं कनिका बेनीवाल कौन हैं और उनकी इस सीट पर दावेदारी से क्या समीकरण बनेंगे।

Advertisement

कौन हैं कनिका बेनीवाल?

कनिका बेनीवाल आरएलपी अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल की पत्नी हैं। हनुमान बेनीवाल सांसद बन चुके हैं, ऐसे में ये सीट खाली हो गई थी। कनिका बेनीवाल हाउसवाइफ हैं। ऐसे में वह घर और परिवार की ही जिम्मेदारी संभालती हैं। राजनीति में उनकी एंट्री पहली बार करवाई गई है। उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। वह सोशल मीडिया पर पार्टी के प्रचार-प्रसार की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

कांग्रेस से रतन चौधरी को टिकट

खींवसर से कांग्रेस ने सेवानिवृत्त डीआईजी सवाईसिंह चौधरी की पत्नी रतन चौधरी को टिकट दिया है। सवाईसिंह 2018 का विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन खींवसर से हनुमान बेनीवाल से हार गए। पिछले चुनाव (2023) में उन्हें टिकट नहीं दिया गया। कांग्रेस ने यहां से तेजपाल मिर्धा को टिकट दिया था, लेकिन वे भी चुनाव हार गए।

Advertisement

कनिका बेनीवाल के उतरने से दिलचस्प हुआ मुकाबला 

अब कांग्रेस के महिला कार्ड के जवाब में कनिका बेनीवाल को उतारकर आरएलपी ने ये मुकाबला काफी दिलचस्प बना दिया है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने राजस्थान उपचुनाव में गठबंधन न करके सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। आरएलपी की पहले कांग्रेस गठबंधन से बात चल रही थी, लेकिन बाद में तय हुआ कि खुद का प्रत्याशी उतारेंगे।

ये भी पढ़ें: Rajasthan By Election 2024: BJP ने चौरासी सीट से काटा पूर्व मंत्री का टिकट, जानें किसे मिला मौका?

वहीं बीजेपी की बात की जाए तो उसने रेवतराम डांगा को टिकट दिया है। डांगा पर बीजेपी ने दूसरी बार दांव खेला है। वह पिछले विधानसभा चुनाव में महज 2059 वोटों से हनुमान बेनीवाल से हार गए थे। ऐसे में एक से एक धाकड़ प्रत्याशियों के उतरने से खींवसर में मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, किसे कहां से मिला टिकट?

हनुमान बेनीवाल का गढ़

आपको बता दें कि खींवसर को जाट नेता हनुमान बेनीवाल का गढ़ माना जाता है। पिछले चुनाव में भी आरएलपी ने सिर्फ इसी सीट पर जीत हासिल की थी। इससे पहले वे तीन चुनाव जीतते आ रहे थे। ऐसे में इस सीट को बचाए रखना हनुमान बेनीवाल के लिए भी बड़ी चुनौती होगी। बात की जाए वोटरों की तो खींवसर में जाट वोटर जीत-हार तय करते हैं। मिर्धा परिवार का इस सीट पर पहले दबदबा माना जाता था। इस सीट से हनुमान बेनीवाल के छोटे भाई नारायण बेनीवाल 2019 के बाद हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Video: गोगामेड़ी हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई का हाथ नहीं, पत्नी ने किया बड़ा खुलासा

Open in App
Advertisement
Tags :
Hanuman BeniwalKanika BeniwalRajasthan
Advertisement
Advertisement