खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

20 की मौत, सड़कें डूबी, स्कूल बंद; राजस्थान में भारी बारिश से हालात बेहद खराब, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

Rajasthan Monsoon Rain Effect: राजस्थान में मानसून के बादल 2 दिन से मौत बनकर बरस रहे हैं। 48 घंटे में 20 लोगों की जान बारिश ले चुकी है। पिछले 24 घंटे में 2 बड़े हादसे हो चुके हैं। आइए जानते हैं कि आज राज्य का मौसम कैसा रहेगा और कैसे हैं हालात?
06:50 AM Aug 12, 2024 IST | Khushbu Goyal
2 दिन की बारिश में राजस्थान पानी से भर गया।

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में मानसून पूरी तरह से एक्टिव है, लेकिन राजस्थान में मानसून के बादल मौत बनकर बरस रहे हैं। बीते 48 घंटे से राज्य में भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते 2 दिन में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात ऐसे हैं कि स्कूल बंद करने पड़ गए। सड़कें बारिश के पानी में डूबी हैं। नदियां उफान पर बह रही हैं। राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों से अलर्ट रहने की अपील की है। बच्चों और बुजुर्गों को घरों में रखने को कहा है। मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। ताजा अपडेट के अनुसार, अगले 24 घंटे में राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं।

 


आज 10 राज्यों में आंधी तूफान और बारिश का अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में अच्छी बारिश हुई है। पूर्वी राजस्थान में गरज चमक के साथ बादल बरसे। दौसा, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां जिले में भारी बारिश हुई, जिससे सड़कें तालाब बन गई। हालातों को देखते हुए जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, गंगापुर, भरतपुर में प्रशासन अधिकारियों ने स्कूल बंद करने का फरमान जारी कर दिया है, लेकिन पिछले 24 घंटे में भारी बारिश के कारण 2 बड़े हादसे हो गए। भरतपुर में बारिश के बीच रील बना रहे 7 लड़के बाणगंगा नदी में गिर गए और उनकी मौत हो गई। जयपुर में भी 5 युवक कानोता डैम में डूबने से मारे गए। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

 

2 दिन में बारिश के कारण ये हादसे हुए

जयपुर के कानोता डैम में 5 युवक डूब गए, जिनके शव तलाशने के लिए आज सुबह भी तलाशी अभियान जारी रहा। भरतपुर जिले के श्रीनगर गांव के पास बाणगंगा नदी में डूबने से 7 लड़कों की मौत हो गई। जयपुर ग्रामीण के फागी में माशी नदी के तटबंध पर बाइक समेत बह जाने से सीताराम (21) और देशराज नामक 2 युवकों की मौत हो गई। माधोराजपुरा में नाले में गिरने से बनवारी (25) नामक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दूदू में एनीकट में गिरने से सद्दाम (32) नामक व्यक्ति की मौत हुई है।

ब्यावर में अशोक कुमार (23) की तालाब में फिसलने से मौत हो गई, जबकि पाखरियावास निवासी बबलू (16) की तालाब में नहाते समय डूबने से मौत हो गई। केकड़ी में गुलगांव के एक व्यक्ति की बारिश के पानी में बह जाने से मौत हो गई। करौली में मकान की बीम गिरने से एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई। बड़ापुरा गांव में 12 साल की एक बच्ची पानी में बह गई। बांसवाड़ा में दौसा निवासी नर्सिंग छात्र विकास शर्मा की कडेलिया झरने में डूबने से मौत हो गई।

 

मुख्यमंत्री ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

भारी बारिश के कारण प्रदेशभर में हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बीती शाम आपदा प्रबंधन समिति की मीटिंग बुलाई। उन्होंने अधिकारियों से मौसम का जायजा लिया। रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा कि मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रदेश में हो रही भारी बारिश से बने हालातों को देखते हुए अधिकारियों की बैठक ली और आपदा प्रबंधन समिति को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों से अनुरोध किया है कि वे जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहें। बिजली के खंभों एवं तारों से दूरी बनाए रखें। बारिश के दौरान भवनों में बने बेसमेंट का उपयोग करने से बचें।

Open in App Tags :
Rajasthan Newsrajasthan weather forecastRajasthan Weather News