होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या 50 डिग्री तक जाएगा तापमान? हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट, राजस्थान में कब होगी बारिश

Aaj Ka Mausam : राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। सूरज की तपिश से पूरा राज्य झुलस रहा है। लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। अधिकतम और न्यूनतम पारा में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच मौसम सुहाना हो सकता है, जिससे भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है।
12:53 PM May 21, 2024 IST | Deepak Pandey
Rajasthan Weather Forecast
Advertisement

Rajasthan Weather Forecast : देश में भीषण गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। चिलचिलाती गर्मी और झुलसा देने वाली धूप ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। आईएमडी ने हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकतम तापमान में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है, जोकि 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है। गर्मी के बीच बारिश भी दस्तक देने वाली है। आइए जानते हैं कि राजस्थान का मौसम कैसा रहेगा?

Advertisement

राजस्थान का कितना रहेगा तापमान

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा गर्म वाला इलाका श्रीगंगानगर और बारां रहा, जहां सर्वाधिक पारा 46.7 डिग्री सेल्सियस था। अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 1 से 2 डिग्री और बढ़ सकता है। इस बढ़ोतरी के बाद पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में रेड अलर्ट, यूपी-बिहार में बरसेंगे बादल, जानें कहां-कहां बारिश होने के आसार?

Advertisement

कई जिलों में हीटवेव की स्थिति

जयपुर मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि राज्य के कई स्थानों पर अगले 4 से 5 दिनों तक हीटवेव से गंभीर हीटवेव चलने की संभावना है। साथ ही कहीं-कहीं उष्ण रात्रि रहने के आसार हैं। न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है। इस बीच कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें : IMD का रेड अलर्ट, गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, दिल्ली में 48 के करीब पहुंचा तापमान

यहां हो सकती है बारिश

बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंका, करोली जिलों में आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तेज हवाएं भी चलेंगी।

यह भी पढ़ें : मौसम को लेकर IMD का रेड अलर्ट, दिल्ली-NCR में तापमान जाएगा 47 पार, यूपी-राजस्थान में बरस रही आग

इन राज्यों में भीषण गर्मी के आसार

आईएमडी के अनुसार, देश के कई राज्यों में 24 मई तक गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लोगों को सूरज की तपिश सताएगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamRajasthan Temperaturerajasthan weather forecast
Advertisement
Advertisement