होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या है 37 साल पुराना रूप कंवर सती मामला? अदालत ने सभी आरोपियों को किया बरी

37 साल पुराने दिवराला रूप कंवर सती प्रकरण में कोर्ट ने सती प्रथा के महिमा मंडल के सभी 8 आरोपियों को दोष मुक्त कर दिया है। यह मामला सीकर जिले में स्थित दिवराला गांव का हैं जहांम 18 साल की रूप कंवर को कथित तौर पर जबरन सती कर दिया गया था।
04:35 PM Oct 09, 2024 IST | Gaurav Pandey
राजस्थान के रूप कंवर सती मामले में 37 साल बाद आया फैसला
Advertisement

Roop Kanwar Sati Case : राजस्थान के सीकर जिले में स्थित दिवराला में हुए 37 साल पुराने रूप कंवर सती केस में फैसला आ गया है। विशिष्ट न्यायायालय सती निवारण जयपुर द्वितीय फैसला सुनाते हुए सती प्रथा के महिला मंडल के सभी 8 आरोपियों को बरी कर दिया है।

Advertisement

जयपुर की रहने वाली रूप कंवर की माल सिंह शेखावत के साथ शादी हुई थी। शादी के 8 महीने बाद माल सिंह की मौत हो गई थी। तब रूप कंवर 18 साल की थी। माल सिंह की मौत के अगले ही दिन रूप कंवर को कथित तौर पर पति की चिता पर जबरन बैठाकर सती कर दिया गया था।

4 सितंबर 1987 को हुई इस घटना ने पूरे देश में हंगामा मचा दिया था। मामले की जांच में पता चला कि रूप कंवर अपनी इच्छा से सती नहीं हुई थी। जबकि पहले यह कहा गया था कि रूप कंवर ने खुद सती होने की इच्छा जताई थी। रूप कंवर का ससुर सुमेर सिंह मामले का मुख्य आरोपी था।

Advertisement

सोलह श्रृंगार कराकर कर दिया गया था सती

जानकारी के अनुसार जब माल सिंह की मौत हुई तब रूप कंवर अपने मायके में थी। माल सिंह बीएससी की पड़ाई कर रहा था और वह बहुत बीमार था। तबीयत ज्यादा बिगड़ी तो रूप कंवर उसके पास गई थी। 2 दिन बाद माल सिंह की जान चली गई थी। शव को दिवराला ले जाया गया।

यहां अफवाह फैलाई गई कि रूप कंवर सती होना चाहती है। उसके सती होने का बखान भी किया जाने लगा। आखिरकार उसके हाथों में नारियल थमा कर और उसका सोलह श्रृंगार करके माल सिंह शेखावत की चिता पर बैठा दिया गया। पति के शव के साथ रूप कंवर जिंदा जल गई थी।

यह मामला इतना उठा था कि खास तौर पर इसी के लिए जयपुर में विशेष सती निवारण अदालत का गठन किया गया था। इससे पहले 31 जनवरी 2004 को अदालत ने 11 आरोपियों को बरी किया था। अभियोजन पक्ष सती प्रथा का महिमा मंडन करने में इन लोगों की भूमिका साबित नहीं कर पाया था।

Open in App
Advertisement
Tags :
Rajasthan Newsspecial-news
Advertisement
Advertisement