चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंसस्टोरीज

उदयपुर में पहली बार G-20 शिखर सम्मेलन की शेरपा बैठक, सजाया गया ताज सभागार, देखें Video

12:31 PM Dec 04, 2022 IST | Nirmal Pareek
Udaipur G-20 Summit
Advertisement

Udaipur G-20 Summit: भारत के पास अध्यक्षता आने के बाद पहली बार होने जा रही G-20 शेरपा बैठक की तैयारियां पर्यटन विभाग द्वारा लगभग पूरी कर ली गई है। रविवार को शाम तक सभी देशों के शेरपा उदयपुर पहुंच जाएंगे और शाम को ही कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। उदयपुर में हो रही इस बैठक में आने वाले विभन्नि देशों के शेरपा, राजदूत और वरष्ठि प्रतिनिधियों की पारम्परिक तरीके से अगवानी की जाएगी।

Advertisement

स्वागत में होगा विभन्नि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

आपको बता दें राज्य के पर्यटन विभाग ने शेरपा बैठक में आने मेहमानों के एयरपोर्ट पर स्वागत से लेकर चार से सात दिसम्बर तक विभन्नि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा। बता दें कि भारत में 55 स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि जी20 की पहली बैठक दिसंबर के पहले सप्ताह में उदयपुर में होगी, जब जी20 शेरपा की बैठक होगी।

40 से अधिक देशों के प्रतिनिधि आएंगे

उदयपुर में 4 दिसंबर यानी आज रविवार को ट्रांसफॉर्मिंग लाइव्स एक्सेलेरेटिंग इम्प्लीमेंटेशन ऑफ एसडीजी पर एक साइड इवेंट होगा। उदयपुर को ‘झीलों के शहर’ के रूप में भी जाना जाता है, उदयपुर अपनी संस्कृति, सुंदर स्थानों और शाही महलों के लिए जाना जाता है। इस बैठक के लिए 40 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के उदयपुर में आने की उम्मीद है। यात्रा के दौरान, प्रतिनिधि भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन देखेंगे और शिल्पग्राम का भ्रमण भी करेंगे। वे कुंभलगढ़ किले और रणकपुर मंदिर परिसर का भ्रमण भी करेंगे।

Advertisement

विभन्नि पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग की जाएगी

उदयपुर एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत करने के अलावा राज्य के विभन्नि पर्यटन स्थलों से संबंधित ब्रांडिंग भी की गई है, जो मेहमानों के दिलों दिमाग पर राजस्थान के पर्यटक स्थलों और संस्कृति की अमिट छाप छोड़ेंगे। 4 से 7 दिसम्बर की शाम को पर्यटन विभाग द्वारा विभन्नि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। बैठक के प्रथम दिन 4 दिसम्बर की शाम होटल लीला के शीशमहल में वश्वि प्रसद्वि लंगा मांगणियार लोक कलाकार, गाजी खान रंगारंग प्रस्तुति देंगे।

विभन्नि कला शैलियों की प्रस्तुति होगी

दूसरे दिन, 5 दिसम्बर की शाम को जगमंदिर पैलेस में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘कलर्स ऑफ राजस्थान’ में प्रदेश के विभन्नि लोक कलाकार विदेशी मेहमानों का मन मोहेंगे। अगले दिन, 6 दिसम्बर की शाम को उदयपुर सिटी पैलेस के माणक चौक में भारत के विभन्नि कला शैलियों पर आधारित प्रस्तुति होगी। इसी प्रकार चौथे दिन, 7 दिसम्बर की शाम की सांस्कृतिक प्रस्तुति रणकपुर में होगी।

उदयपुर में शेरपा की बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

गौरतलब है कि G-20 देशों की आगामी एक साल तक होने वाली बैठकों को शेरपा और फाइनेंस ट्रैक में विभाजित किया गया है। उदयपुर में शेरपा बैठक में रोजगार, स्वास्थ्य, डिजिटल अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश और उद्योग, पर्यावरण और जलवायु, उर्जा, भ्रष्टाचार विरोधी, कृषि, महिला सशक्तिगण, पर्यटन और संस्कृति के विषय पर चर्चा होगी।

 

 

(Modafinil)

Advertisement
Tags :
G20 meeting in UdaipurG20 summitG20 summit in Indiapm narendra modiRajasthanRajasthan News in HindiUdaipur G20 summitudaipur news
Advertisement
Advertisement