Aja Ekadashi 2024: भगवान विष्णु को इन 3 उपायों से करें प्रसन्न, मिलेगी मनपसंद नौकरी और लाइफ पार्टनर

Aja Ekadashi 2024: गुरुवार 29 अगस्त की भाद्रपद माह की अजा एकादशी पर तीन शुभ संयोगों का महासंयोग बन रहा है। इससे इस एकादशी का महत्व और भी बढ़ गया है। आइए जानते हैं, मनपसंद नौकरी और लाइफ पार्टनर पाने के लिए भगवान विष्णु को किन उपायों से प्रसन्न कर सकते हैं?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Aja Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में अजा एकादशी का विशेष महत्व है। भगवान विष्णु को समर्पित इस एकादशी का व्रत रखने से सभी सांसारिक दुखों से मुक्ति मिलती है, इस जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और मृत्यु के बाद मोक्ष मिलता है। धार्मिक ग्रंथों अनुसार, जो व्यक्ति सच्चे मन से इस एकादशी को करता है, उसे अश्वमेध यज्ञ के बराबर फल प्राप्त होता है। इस साल इस एकादशी का व्रत 29 अगस्त को 3 शुभ संयोगों में रखा जाएगा। आइए जानते हैं, ये 3 शुभ संयोग कौन-कौन से हैं और इस व्रत के दिन मनपसंद नौकरी और लाइफ पार्टनर पाने के लिए भगवान विष्णु को किन उपायों से प्रसन्न कर सकते हैं?

इस महासंयोग में करें भगवान विष्णु की पूजा

इस साल अजा एकादशी व्रत के दिन 3 बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं। सबसे पहला शुभ संयोग तो यह है कि इस बार यह व्रत 'गुरुवार के दिन' पड़ रहा है, जो हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु को समर्पित है। दूसरा शुभ संयोग यह है कि अजा एकादशी पर 'सर्वार्थ सिद्धि योग' बन रहा है। यह योग 29 अगस्त की शाम के समय 4 बजकर 39 मिनट से आरंभ होकर पारण वाले दिन 30 अगस्त को सुबह में 5 बजकर 58 मिनट पर समाप्त होगा। वहीं तीसरा शुभ संयोग है, 'सिद्धि योग', जो व्रत वाले दिन सुबह में बनेगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा।

भगवान विष्णु को इन उपायों से करें प्रसन्न

1. अजा एकादशी की पूजा में साधकों को एक सिक्के पर रोली, अक्षत और फूल लेकर भगवान विष्णु को अर्पित करने चाहिए। इसे पूजा के बाद लाल कपड़े में बांधकर घर रख देना चाहिए। इस उपाय को करने से साधक को जल्द ही मनचाही नौकरी मिलने के योग बनते हैं।

2. एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा जरूर करें। इस दौरान विष्णु जी और माता लक्ष्मी को हल्दी और चने की दाल अर्पित करनी चाहिए। साथ ही आप इन दोनों चीजों का दान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से साधक को विष्णु जी की कृपा के साथ-साथ देवी लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है। इससे न केवल आर्थिक समस्या से छुटकारा मिलता है, बल्कि मनचाहा जीवनसाथी भी प्राप्त होता है।

3. यदि आपकी शादीशुदा जीवन में लड़ाई-झगड़े बने हुए हैं, तो इसके लिए अजा एकादशी के दिन पति-पत्नी को मिलकर विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद पूजा के दौरान विष्णु जी को हल्दी की गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से प्रभु श्रीहरि की कृपा से शादीशुदा जीवन खुशहाल बना रहता है।

ये भी पढ़ें: घर के पूजा घर से जुड़ी इस एक गलती से आप हो सकते हैं कंगाल, लौटकर नहीं आती है खुशहाली!

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मे लोग जीते हैं सुख-मौज से भरी लग्जरी लाइफ, नोट से भरी रहती है जेब

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :