खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Akshaya Tritiya 2024: आज अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी और विष्णु जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन विष्णु जी और उनकी अर्धांगिनी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?
11:37 AM May 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया पर्व का विशेष महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का महापर्व मनाया जाता है। इस साल आज यानी 10 मई, दिन शुक्रवार को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन विष्णु जी और धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना करना शुभ होता है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

यह भी पढ़ें- अक्षय तृतीया पर बनने जा रहा है कुंडली का सबसे बड़ा राजयोग, इन राशियों को मिलेगा धन का लाभ

अक्षय तृतीया की पूजा का शुभ मुहूर्त 

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 10 मई को प्रात: काल 04 बजकर 17 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 11 मई 2024 को सुबह 02 बजकर 50 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के आधार पर, अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई 2024 को मनाया जाएगा।

Advertisement

इस साल अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का केवल एक शुभ मुहूर्त है। हिंदू पंचांग के अनुसार, कल अक्षय तृतीया की पूजा के शुभ मुहूर्त का प्रारंभ प्रात: काल 05 बजकर 48 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर होगा। अगर आप कल इस शुभ मुहूर्त में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं, तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

अक्षय तृतीया पर क्या खरीदना चाहिए?

अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में कोई भी मांगलिक कार्य करने का फल हमेशा अच्छा ही मिलता है। कल आप इस शुभ मुहूर्त में सगाई, शादी, गृह प्रवेश और दान-पुण्य कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना तो शुभ होता ही है। इसी के साथ शंख, मिट्टी का घड़ा, कौड़ी, पीली सरसों, जौं, दक्षिणावर्ती शंख और श्री यंत्र खरीदना भी अच्छा माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इन्हें खरीदने से घर में बरकत आती है।

ये भी पढ़ें- अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार करें इन चीजों की खरीदारी, खुल जाएगी किस्मत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Akshaya TritiyaAstro TipsMata Lakshmi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement