चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Akshaya Tritiya पर करें ये 3 चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी जरूर होंगी प्रसन्न!

Akshaya Tritiya 2024 Upay: वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। इस दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया के दिन कुछ उपाय करने के बारे में बताया गया है। जिन्हें करने से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है। आइए उन राशियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
02:13 PM Apr 29, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Akshaya Tritiya Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई 2024 दिन शुक्रवार को है। इस दिन जो लोग सच्चे मन से माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं, उनको शुभ फल की प्राप्ति होती है।

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया के दिन घर में बरकत और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उपाय बताए गए हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि किन-किन उपायों से धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन पौधे लगाना बेहद ही शुभ फलदायी माना गया है। मान्यता है कि इस दिन पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बेल और आंवला आदि के पेड़ लगाना बेहद ही शुभ माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग अक्षय तृतीया के दिन पेड़-पौधे लगाते हैं, उन पर मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। साथ ही घर में बरकत के साथ धन-दौलत में वृद्धि होती है।

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार, यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं या पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में आपके लिए अक्षय तृतीया बेहद ही शुभ है। अक्षय तृतीया के दिन कलश में जल भरकर का दान करें। जल से भरे कलश का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि जो लोग इस दिन जल से भरे कलश का दान करते हैं उन पर मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न रहती हैं। साथ ही मां लक्ष्मी आपकी आर्थिक तंगी की समस्या को दूर करती हैं।

Advertisement

घर में होगा धन का आगमन

ज्योतिषियों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्तों की बंदनवार लगाएं। साथ ही मां लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का उच्चारण करें। मान्यता है कि इस तरह के उपाय करने से घर में आर्थिक समस्या नहीं होती है। साथ ही घर में अचानक धन का आगमन होने लगता है।

यह भी पढ़ें- दैत्य गुरु शुक्र बनाने जा रहे हैं मालव्य राजयोग, इन राशियों का शुरू होगा स्वर्ण युग

यह भी पढ़ें- 2025 तक इन राशियों की रहेगी मौज, देवगुरु 12 साल बाद बनाएंगे कुबेर योग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Akshaya TritiyaAkshaya Tritiya ke upayMaa Lakshmi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement