खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को ही क्यों? जानें तिथि, नक्षत्र और दिन का महत्व

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी 12 जुलाई 2024 को राधिका मर्चेंट के साथ परिणय सूत्र में बंधने वाले हैं। आइए जानते हैं, 12 जुलाई की हिन्दू तिथि 'सप्तमी' का विवाह मुहूर्त इतना खास क्यों है?
10:36 PM May 31, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की बहुचर्चित और बहुप्रतीक्षित शादी का कार्ड सामने आ गया है। वे दोनों शुक्रवार 12 जुलाई, 2024 को परिणय सूत्र में बंधेंगे। यह विवाह और इस समारोह का आयोजन 12 से 14 जुलाई तक मुंबई में जियो वर्ल्ड सेंटर में होगा। 13 जुलाई शनिवार को शुभ आशीर्वाद समारोह और 14 जुलाई रविवार को विवाह का रिसेप्शन है। आइए जानते हैं, 12 जुलाई की हिन्दू तिथि, ग्रह गोचर, नक्षत्र और दिन महत्व क्या है?

Advertisement

12 जुलाई क्यों है इतना खास?

अंबानी परिवार ने अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी के विवाह के लिए 12 जुलाई का दिन चुना है, जो बहुत खास है। इस तारीख को दोपहर 12 बजकर 32 मिनट से हिन्दू वर्ष विक्रम संवत 2081 की सप्तमी तिथि शुरू हो रही है, जो परिणय बंधन यानी विवाह के लिए उत्तम मानी जाती है। 12 जुलाई की सप्तमी तिथि को अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट का शुभ विवाह 'पारीघ' योग और 'गर' करण में होगा, जिसे वैदिक ज्योतिष में शुभ कार्य के लिए उत्तम माना गया है। साथ ही, इस तिथि को रवि योग भी है, जो शुभ कार्य के लिए बढ़िया होता है।

भद्रा और पंचक के प्रभाव से मुक्त है यह तिथि

विवाह की तिथि यानी सप्तमी, भद्रा और पंचक के प्रभाव से मुक्त है। साथ ही राहु काल दिन के दोपहर में ही समाप्त हो जाएगा, जिसके बाद अगले दिन तक, यह दिन पूरी तरह से निर्दोष है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह शादी हस्त नक्षत्र में होगी, जो विवाह के लिए एक उपयुक्त नक्षत्र है। इस तिथि को दिन शुक्रवार है, जिसके स्वामी शुक्र ग्रह हैं, जो सौभाग्य, समृद्धि और वैवाहिक सुख के स्वामी हैं।

अनंत-राधिका वेडिंग प्रोग्राम और ड्रेस कोड

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी का कार्ड गहरे लाल रंग का है, जिस पर सुनहरे और श्वेत अक्षरों से वेडिंग प्रोग्राम और ड्रेस कोड भी दिया हुआ है। कार्ड पर छपे संदेश के अनुसार, समारोह का शुभारंभ 12 जुलाई को शुभ विवाह से होगा, जिसके लिए 'इंडियन ट्रेडिशनल' ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। वहीं, 13 जुलाई को होने वाले आशीर्वाद समारोह के लिए 'इंडियन फॉर्मल' ड्रेस कोड तय किया गया है, तो 14 जुलाई को मंगल उत्सव यानी रिसेप्शन के दिन लिए ड्रेस कोड 'इंडियन चिक' रखा गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री पूजा में क्यों चढ़ाते हैं बांस का पंखा, जानें कथा और महत्व

ये भी पढ़ें: लाल किताब से तेजपत्ते के तीन अचूक उपाय, दूर होंगे सारे कर्ज, नहीं होगी धन की कमी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Anant Ambanianant ambani radhika merchant weddingRadhika Merchant
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement