खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Anant Chaturdashi 2024: 16 या 17 सितंबर कब है अनंत चतुर्दशी? श्रीहरि को प्रसन्न करने के लिए जानें पूजा विधि

Anant Chaturdashi 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए भगवान विष्णु को समर्पित अनंत चतुर्दशी के व्रत का खास महत्व है। लेकिन इस बार अनंत चतुर्दशी व्रत की तिथि को लेकर कंफ्यूजन बनी हुई है। चलिए जानते हैं इस साल 16 या 17 सितंबर किस दिन चतुर्दशी का व्रत रखा जाएगा। इसी के साथ आपको श्रीहरि को प्रसन्न करने की पूजा विधि के बारे में भी जानने को मिलेगा।
02:27 PM Sep 14, 2024 IST | Nidhi Jain
अनंत चतुर्दशी 2024
Advertisement

Anant Chaturdashi 2024: भगवान विष्णु की पूजा के लिए अनंत चतुर्दशी के दिन का खास महत्व है। इस दिन व्रत रखने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की 14वीं तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाता है। देश के कई राज्यों में अनंत चतुर्दशी को अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ-साथ गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन भी किया जाता है। चलिए जानते हैं इस बार 16 सितंबर 2024 या 17 सितंबर 2024 में से किस दिन अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाएगा।

Advertisement

अनंत चतुर्दशी कब है?

साल 2024 में अनंत चतुर्दशी का व्रत 17 सितंबर को रखा जाएगा। इस शुभ दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ देवी यमुना और माता शेषनाग की पूजा भी की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, अनंत चतुर्दशी के दिन पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट नष्ट होते हैं। साथ ही इच्छाओं की पूर्ति होती है।

अनंत चतुर्दशी के दिन अनंत सूत्र बांधना भी जरूरी होता है, जिसे पूजा के दौरान भगवान विष्णु की उपस्थिति का प्रतीक माना जाता है। अनंत सूत्र में 14 गांठ होती हैं, जो 14 लोकों को दर्शाती हैं। इसके अलावा अनंत चतुर्दशी की पूजा किसी पवित्र नदी के समीप करना शुभ होता है।

ये भी पढ़ें- Gochar 2024: शुक्र पर मंगल-राहु की दृष्टि से 5 राशियों की पलटी किस्मत, बनेंगे बिगड़े काम!

Advertisement

अनंत चतुर्दशी की पूजा विधि

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: कन्याएं व शादीशुदा महिलाएं भी क्या कर सकती हैं श्राद्ध? जानें पितृ पक्ष से जुड़े नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
anant chaturdashi 2024Astrology
Advertisement
Advertisement