खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जुलाई में कब रखा जाएगा विजया-पार्वती व्रत? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Jaya Parvati Vrat: साल 2024 में 19 जुलाई से विजया-पार्वती व्रत का आरंभ होगा, जिसका समापन 24 जुलाई को होगा। चलिए जानते हैं विजया-पार्वती व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।
09:34 AM Jul 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Jaya Parvati Vrat: सनातन धर्म के लोगों के लिए आषाढ़ मास बेहद शुभ और पवित्र होता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, आषाढ़ को चौथा महीना माना जाता है। इस दौरान भगवान विष्णु और सूर्य देवता की आराधना की जाती है। इस बार आषाढ़ माह का आरंभ 23 जून 2024 से हो चुका है, जिसका समापन 21 जुलाई 2024 को होगा। इसके अलावा आषाढ़ माह में आने वाले व्रत और त्योहार का भी विशेष महत्व होता है। माना जाता है कि इस दौरान व्रत रखने से साधक को देवी-देवताओं का विशेष आशीर्वाद मिलता है।

Advertisement

हर साल आषाढ़ माह में जया पार्वती का व्रत भी रखा जाता है, जोकि 5 दिनों तक चलता है। वैदिक पंचांग की गणना के अनुसार, हर साल आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी के दिन विजया-पार्वती व्रत रखा जाता है। देश के कई राज्यों में विजया-पार्वती व्रत को जया पार्वती के व्रत नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें- प्यार के मामले में कैसी रहेगी 12 राशियों की लव लाइफ? पढ़ें आज का राशिफल

कब रखा जाएगा विजया-पार्वती व्रत?

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार जुलाई में आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी का आरंभ 19 जुलाई 2024 से हो रहा है, जिसका समापन 24 जुलाई 2024 को प्रात: काल होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर जया-पार्वती का पहला व्रत 19 जुलाई 2024 को रखा जाएगा।

Advertisement

जया-पार्वती पूजा का शुभ मुहूर्त?

इस साल विजया-पार्वती व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम में है। 19 जुलाई को देवी-देवताओं की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 07 बजकर 19 मिनट से लेकर देर रात 09 बजकर 23 मिनट तक है। इस दौरान मां पार्वती की पूजा करना शुभ माना जाता है।

बता दें कि जया पार्वती का पर्व खासतौर पर गुजरात में मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जया पार्वती का व्रत रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है। वहीं विवाहित महिलाएं ये व्रत रखती हैं, तो इससे उनके पति की उम्र बढ़ती है। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

जया पार्वती व्रत की पूजा विधि

ये भी पढ़ें- घर में इन 2 दिशाओं में भूलकर भी न रखें कूड़ा-कचरा, वरना गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro NewsAstrologyjaya parvati vratspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement