खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Astro Tips : दाहिने हाथ से ही क्यों दिया जाता है आशीर्वाद? जानें 5 ज्योतिषीय कारण

Astro Tips : आपने देखा होगा सभी लोग दाहिने हाथ से आशीर्वाद देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दाहिने हाथ से क्यों आशीर्वाद दिया जाता है। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने के पीछे का ज्योतिष कारण क्या है।
04:29 PM May 15, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Astro Tips : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शुभ और अशुभ बातों का बहुत ज्यादा ध्यान रखा गया है। बता दें कि इन नियमों का पालन करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि बनी रहती है। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग किसी भी शुभ कार्य में दाहिने हाथ का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही दाहिने हाथ से ही अपने से छोटे लोगों को आशीर्वाद भी देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों दाहिने हाथ से ही आशीर्वाद दिया जाता है। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि आशीर्वाद देते समय दाहिने हाथ का प्रयोग क्यों किया जाता है।

Advertisement

क्यों देते हैं दाहिने हाथ से आशीर्वाद

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दाहिना हाथ का संबंध सूर्य से रखता है। इसलिए दाहिने हाथ को बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से मन में सकारात्मकता का संचार होता है।

सकारात्मक ऊर्जा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी मनुष्य के दाया हिस्सा सकारात्मक और ताक से भरपूर होता है। वहीं बायां हिस्सा नकारात्मक और कमजोर होता है। मान्यता है कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

नकारात्मक ऊर्जा

मान्यताओं के अनुसार, दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। साथ ही मन में सकारात्मक विचार आने लगता है।

Advertisement

एक्टिव होता है दाहिना हाथ

मनुष्य का दाया हिस्सा बांया हिस्सा ज्यादा एक्टिव होता है। इसलिए किसी भी कार्य को करने के लिए दाय हाथ का प्रयोग करते हैं। दाया हिस्सा में ऊर्जा अधिक होता है। साथ ही दाहिने हाथ को पवित्र भी माना गया है।

ज्योतिष में क्यों हैं खास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दाहिना हाथ का ज्योतिष में खास महत्व रखता है। दाहिना हाथ सूर्य ग्रह और सिंह राशि से संबंध रखता है। यह बहुत ही शुभ माना गया है। इसलिए कोई भी व्यक्ति दाहिने हाथ से आशीर्वाद देता है।

यह भी पढ़ें- डेढ़ महीने बाद शनि चलेंगे उल्टी चाल, 5 राशि वाले लोगों को मिलेगा कारोबार में लाभ

यह भी पढ़ें- 23 मई से राहु हो जाएंगे बाहुबली, 3 राशि के युवाओं के लिए बेहद शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro Tipsastro tips 2024Astrology
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement