खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Dahi Cheeni Upay: शुभ काम से पहले दही-चीनी खाना क्यों जरूरी? जानें ज्योतिषीय और धार्मिक कारण

Dahi Cheeni Upay: सनातन संस्कृति में किसी शुभ काम पर निकलने से पहले दही-चीनी खाकर निकलने परंपरा सदियों से बदस्तूर चली आ रही है। आइए जानते हैं, यह शुभ क्यों होता है, इस विश्वास के वे ज्योतिषीय और धार्मिक कारण, जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं?
08:16 AM May 17, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Dahi Cheeni Upay: कोई यात्रा हो या कोई परीक्षा या जॉब की इंटरव्यू या कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई या ऐसे ही अनेक शुभ कार्य के लिए घर से बाहर निकलने से पहले एक सबसे कॉमन हिन्दू रिवाज है, दही-चीनी खिला कर विदा करना। यह रिवाज कब से चलन में यह बता पाना मुश्किल है, लेकिन यह एक अक्षुण्ण परंपरा है। आइए जानते हैं, दही और चीनी खा कर घर से निकलना शुभ क्यों माना जाता है?

Advertisement

इस ग्रह के प्रतिनिधि हैं दही-चीनी

वैदिक ज्योतिष में दही का संबंध चंद्रमा से और चीनी को शुक्र से संबंधित माना जाता है। जहां चंद्रमा मन और भावनाओं का नियंत्रक है, तो वहीं शुक्र सौभाग्य, सुख और प्रेम के कारक ग्रह हैं। मान्यता है कि शांत मन से किया गया काम सफल होता है। दही खाने से चंद्रमा के सकारात्मक प्रभाव से काम के पूरा होने में मन सक्रिय होकर काम करता है। वहीं, चीनी शुक्र के सकारात्मक प्रभावों से जुड़ा है, जो सौभाग्य में वृद्धि करता है और बाधाओं को दूर रखता है।

ज्योतिष शास्त्र की यह प्राचीन मान्यता आज एक लौकिक और बहुत प्रचलित रिवाज बन चुका है। भले ही लोग इसके ज्योतिषीय कारण को नहीं जानते हैं, पर वे मानते हैं कि घर से निकलने से पहले दही-चीनी खाने से सोच में सकारात्मकता और काम में शुभता आती है।

दही चीनी खाने का धार्मिक महत्व

हिन्दू धर्म में विघ्नहर्ता श्री गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी को भोग के रूप में दही और चीनी अर्पित करने की परंपरा है। धार्मिक मान्यताओं के कारण शुभ काम के लिए घर से निकलने से पहले दही-चीनी ग्रहण करने से इन दोनों गणेशजी और लक्ष्मीजी की कृपा प्राप्त होती है। परिणामस्वरूप काम बन जाते हैं।

Advertisement

साइंस भी करता है इसकी पुष्टि

इसमें कोई दोराय नहीं है कि दही-चीनी का खट्टा-मीठा स्वाद मन को खुश कर देता है और आत्मविश्वास को भी बढ़ा देता है। इसकी पुष्टि साइंस यानी विज्ञान भी करता है कि दही-चीनी एनर्जी के इंस्टैंट सोर्स हैं, जो मस्तिष्क और मनोभाव तुरंत सक्रिय और अलर्ट बनाने में सक्षम हैं। इससे काम में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें: Money Plant Vastu: बेडरूम में मनी प्लांट लगाते समय न करें 5 गलतियां, समझें इसके पीले पत्तों के संकेत

ये भी पढ़ें: Ghode ki Naal ke Fayde: घोड़े की नाल से जुड़े 5 वास्तु टिप्स बनाएंगे धनवान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro UpayDahiReligion
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement