होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

देवी-देवताओं के नाम पर बच्चों का नाम रखना कितना ठीक? जानें क्या कहता धर्मशास्त्र

Baby Names on God: आमतौर पर पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम देवी-देवताओं के नाम से प्रेरित होकर रख देते हैं। लेकिन क्या धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान के नाम पर बच्चों का नाम रखना शुभ होता है? आज हम आपको बच्चों के नाम से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे।
06:03 PM Mar 06, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Baby Names on God: बच्चों का नाम रखते समय पेरेंट्स कई चीजों का ध्यान रखते हैं, जिससे उनके नाम का अर्थ पॉजिटिव आए। जब भी बच्चे का नाम पुकारा जाए तो उन्हें खुशी का अहसास हो। इसलिए वे अपने बच्चे के जन्म से पहले ही कई नामों की सूची बना लेते हैं। जन्म के बाद उनमें से किसी एक नाम को चुनते हैं।

Advertisement

जहां कुछ पति-पत्नी अपने बच्चे का नाम खुद के नामों को जोड़कर रखते हैं, वहीं कुछ लोग देवी-देवताओं के नाम पर भी अपने बच्चों का नाम रख देते हैं, लेकिन क्या बच्चे का नाम देवी-देवताओं के नाम पर रखना चाहिए या नही? क्या भगवान के नाम पर बच्चों का नाम रखना शुभ होता है या अशुभ?

अगर आपको भी यही कन्फ्यूजन है तो आज हम आपको बताएंगे कि बच्चों का नाम देवी-देवताओं के नाम पर या भगवान का नाम रखना चाहिए या नहीं?

ये भी पढ़ें- आज से ही छोड़ दें ये 5 आदतें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज!

Advertisement

क्या बच्चों के यह नाम नहीं रखने चाहिए?

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं से जुड़ी हर चीज का बहुत महत्व है। जैसे भगवान की मूर्ति के लिए सही जगह बनाई गई है। ठीक वैसे ही जहां-जहां भगवान का नाम लिखा होता है, उसका सम्मान किया जाता है। उसे कहीं भी ऐसे नहीं रखा जाता है।

हिंदू मान्यता के अनुसार, आप अपने बच्चे का नाम भगवान के नाम पर रख सकते हैं। दरअसल कहा जाता है कि कलयुग में यानी आज के समय में जितना ज्यादा भगवान का नाम लिया जाए, अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप किसी को बुलाने के लिए ही भगवान का नाम ले रहे हैं तो वह शुभ है। इसलिए आप अपने बच्चों का निक नेम यानी घर का नाम देवी-देवताओं के नाम पर रख सकते हैं।

भगवान के नाम पर क्यों नहीं रखना चाहिए नाम?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बच्चों का असली नाम भगवान के नाम पर नहीं रखना चाहिए। असली नाम यानी वो नाम जो बच्चे के स्कूल के फॉर्म से लेकर तमाम कागजात और तमाम डॉक्यूमेंट में हो। दरअसल भगवान का नाम हमेशा शुद्ध जगह पर लिखना चाहिए। कभी भी देवी-देवताओं का नाम किसी भी गंदे कागज या फिर अशुद्ध जगह पर नहीं लिखना चाहिए।

ऐसे में अगर पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम भगवान के नाम पर रखते हैं, तो फिर वो नाम उनके हर एक डॉक्यूमेंट में लिखा जाएगा। जो कहीं भी रख दिए जाते हैं। इसके अलावा उन्हें कोई भी कैसे भी हाथ से छू सकता है, जिससे कहीं न कहीं आप जाने-अनजाने में देवी-देवताओं का अनादर कर रहे हैं। इसलिए अपने बच्चों का नाम सोच-समझ कर रखें।

ये भी पढ़ें- कंगाली का कारण बन सकता है गलत जगह पर जूते-चप्पल रखना! जानें सही दिशा

ये भी पढ़ें- सच्चे दोस्तों से भी छिपानी चाहिए ये 4 बातें? अगर बताएंगे तो पड़ सकते हैं लेने के देने

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
astrology tipsBaby names
Advertisement
Advertisement