खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हनुमान जी की तस्वीर रखने की सही दिशा क्या? जानें क्या कहते हैं धीरेंद्र शास्त्री

Dhirendra Krishna Shastri Astro tips: हिंदू धर्म के लोगों के लिए वास्तु शास्त्र का खास महत्व होता है। मान्यता है कि घर में मौजूद प्रत्येक चीज का परिवारवालों के जीवन पर शुभ और अशुभ दोनों तरह का असर पड़ता है। आइए जानते हैं घर में हनुमान जी की तस्वीर किन-किन दिशाओं में नहीं लगानी चाहिए और क्यों।
12:33 PM Jul 15, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Dhirendra Krishna Shastri Astro tips: घर को सुंदर बनाने के लिए लोग दीवारों पर अलग-अलग देवी-देवताओं, जानवर और पेड़-पौधे आदि की तस्वीर और मूर्तियां लगाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक फोटो को लगाने की सही दिशा होती है। इसके अलावा कुछ तस्वीरें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। आज हम आपको बागेश्वर धाम के पीठाधीश पंडित धीरेंद्र शास्त्री द्वारा बताई गई उन तीन अशुभ दिशाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां हनुमान जी की तस्वीर लगाने से कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर होती है और घर-परिवार में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही परिवारवालों की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं घर में हनुमान जी की तस्वीर व मूर्ति रखने की सही दिशा के बारे में।

Advertisement

किसी दिशा में नहीं लगानी चाहिए तस्वीर?

पंडित धीरेंद्र शास्त्री के अनुसार, हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति को कभी भी पूर्व दिशा, पश्चिम दिशा और दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इन दिशाओं में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में वास्तु दोष लगता है। इसके अलावा बेडरूम में भी बजरंगबली की फोटो नहीं लगानी चाहिए। दरअसल, हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं। अगर आप बेडरूम में हनुमान जी की फोटो लगाते हैं, तो इससे आपके संबंधों में परेशानियां आ सकती हैं।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: कौन-सा ज्योतिर्लिंग दिलाएगा दौलत-शोहरत? पंडित सुरेश पांडेय से जानें रहस्य और उपाय

Advertisement

हनुमान जी की फोटो लगाने की सही दिशा

घर की केवल उत्तर दिशा में हनुमान जी की फोटो लगानी चाहिए। इस दिशा में आप उड़ते हुए हनुमान जी, पर्वत उठाने वाले बजरंगबली, बैठे हुए हनुमान जी या रामायण पढ़ते हुए बजरंगबली की तस्वीर लगा सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में उड़ते हुए हनुमान जी की फोटो लगाने से परिवार के प्रत्येक सदस्य को जीवन में तरक्की मिलती है। वहीं पर्वत उठाते हुए बजरंग बली की तस्वीर लगाने से परिवारवालों के बल और साहस में वृद्धि होती है। इसके अलावा पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर के सभी सदस्यों को विभिन्न तरह की विपत्तियों से छुटकारा मिलता है।

धीरेंद्र शास्त्री कौन हैं?

कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री बाबा बागेश्वर धाम के पीठाधीश हैं, जिनका दरबार देश के छोटे से छोटे शहर में लगाया जाता है। दरबार में कथा सुनाने के साथ-साथ कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री पर्चे पर लिखकर लोगों की परेशानियों का समाधान भी उन्हें बताते हैं। इसी के साथ वो वास्तु शास्त्र, ज्योतिष शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र और सनातन धर्म से जुड़ी कई अहम बातों के बारे में भी बताते हैं।

ये भी पढ़ें- प्राइवेट से लेकर सरकारी नौकरी तक, जॉब से जुड़ी हर एक समस्या के लिए अपनाएं धीरेंद्र शास्त्री के ये 3 उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro TipsBaba Bageshwar Dhamdhirendra krishna shastri
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement