चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Buddha Purnima 2024: कब है बुद्ध पूर्णिमा, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

Buddha Purnima 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि बुद्ध पूर्णिमा कब है और क्यों मनाई जाती है।
03:42 PM Apr 27, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Buddha Purnima 2024: सनातन धर्म में प्रत्येक माह की पूर्णिमा तिथि का बहुत ही अधिक महत्व है। इस समय वैशाख का महीना चल रहा है और हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का बहुत ज्यादा महत्व है। वैशाख माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा या बुद्ध जयंती के नाम से जाना जाता है। यह पर्व बौद्ध और सनातन धर्म को मानने वाले अनुयायी मनाते हैं।

Advertisement

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, बुद्ध देव को भगवान विष्णु का 9वां अवतार माना गया है। इस दिन माता लक्ष्मी और सत्यनारायण भगवान की पूजा विधि-विधान से की जाती है। जो लोग वैशाख पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा का पाठ करते हैं उनके घर में खुशहाली और धन की प्राप्ति होती है। आज इस खबर में जानेंगे कि इस साल वैशाख पूर्णिमा कब है, शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व क्या है।

कब है बुद्ध पूर्णिमा

वैदिक पंचांग के अनुसार, बुद्धि पूर्णिमा 23 मई 2024 दिन गुरुवार को मनाई जाएगी। इस साल भगवान बुद्धि की 2586 वीं जयंती मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने का विधान होता है। साथ ही घर में सत्यनारायण भगवान की कथा कराया जाता है। उसके बाद रात्रि के समय में चंद्र देव को अर्घ्य देने का विधान है। ऐसा करने से मन को शांति मिलती है साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है।

पूर्णिमा की शुभ तिथि और मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के दिन दान-स्नान करने का शुभ मुहूर्त सुबह के 4 बजकर 4 मिनट से लेकर सुबह के 5 बजकर 26 मिनट तक है। वहीं पूजा करने के शुभ मुहूर्त सुबह के 10 बजकर 35 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 18 मिनट तक है। पंचांग के अनुसार, चंद्रोदय का शुभ मुहूर्त रात्रि के 7 बजकर 12 मिनट पर है।

Advertisement

क्यों मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था। मान्यता है कि इस दिन से ही भगवान बुद्ध ने वर्षों कठोर तपस्या करके सत्य का ज्ञान प्राप्त किया था। इस दिन भगवान बुद्ध को मानने वाले अनुयायी उनके उपदेश सुनते हैं। साथ ही उनके बताए गए मार्ग पर भी चलते हैं। सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

यह भी पढ़ें- मई में शनि की बदलेगी चाल, इन 3 राशियों के जीवन में मचेगा धमाल

यह भी पढ़ें- आज है संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जानें पूजा विधि और चांद निकलने का समय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
buddha purnima
Advertisement
Advertisement