होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Masik Shivratri 2024: आज है चैत्र माह की मासिक शिवरात्रि, जानें भगवान शिव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त

Masik Shivratri 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, हर माह के कृष्ण चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। मान्यता है कि जो भी भक्त मासिक शिवरात्रि के दिन सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद भी मिलता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि चैत्र माह में मासिक शिवरात्रि कब है, शुभ मुहूर्त क्या है और मासिक शिवरात्रि का महत्व क्या है।
07:50 AM Apr 07, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Chaitra Masik Shivratri 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक माह में मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। बता दें कि सनातन धर्म में मासिक शिवरात्रि का महत्व बहुत ही अधिक होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार,  महाशिवरात्रि की आधी रात को भगवान शिव शिवलिंग से प्रकट हुए थे। माना जाता है कि उस समय भगवान विष्णु और ब्रह्माजी ने आधी रात में महादेव की पूजा की थी। तब से लेकर अब तक प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है।

Advertisement

मान्यता है कि जो भी भक्त मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही उन्हें मनचाहा फल की भी मिलता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि चैत्र मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त क्या है, शुभ तिथि क्या है और महत्व क्या है।

चैत्र मासिक शिवरात्रि का मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 7 अप्रैल  2024 दिन रविवार को 12 बजे रात्रि से लेकर देर रात्रि 12 बजकर 56 मिनट तक है। बता दें कि चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 7 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 53 मिनट से हो रही है और समाप्ति अगले दिन यानी 8 अप्रैल को देर रात 3 बजकर 21 मिनट पर होगी। मासिक शिवरात्रि में भगवान शिव की पूजा रात्रि में की जाती है इसलिए 7 अप्रैल को मासिक शिवरात्रि मनाई जाएगी।

मासिक शिवरात्रि का क्या है महत्व

सनातन धर्म में मासिक शिवरात्रि का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है. मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत-उपवास रखने से सभी मन की मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ जीवन में आने वाली सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। माना जाता है कि जो लोग मासिक शिवरात्रि के दिन सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करते हैं उन्हें क्रोध, ईर्ष्या और अभिमान से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही मन में सभी प्रकार के मोह माया से मुक्ति मिल जाती है।

Advertisement

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जीवन में हर समय सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही बिगड़ा हुआ काम भी बनने लगता है। जो लोग मासिक शिवरात्रि का व्रत रखते हैं उन्हें सभी प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिल जाती हैं।

यह भी पढ़ें-  सूर्य ग्रहण पर सूर्य ग्रहण का घातक संयोग, ये 5 राशि वाले जरूर रहें सावधान

यह भी पढ़ें-  सूर्य ग्रहण के दौरान एक हानिकारक प्रभाव भारी पड़ सकता है, जीवन पर सुखद प्रभाव पड़ता है

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
Masik ShivratriMasik Shivratri 2024
Advertisement
Advertisement