खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chaitra Navratri 2024 Day 2: मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है नवरात्र का दूसरा दिन, जानें पूजा विधि

Chaitra Navratri 2024 Day 2: 9 अप्रैल 2024 से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई है। आज चैत्र नवरात्र का दूसरा दिन है। नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की जाती है। आइए जानते हैं माता ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में।
06:00 AM Apr 10, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Day 2: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र का बहुत महत्व है। नवरात्र के 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों को समर्पित है। नवरात्र के पहले दिन जहां मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है, तो वहीं दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है।

Advertisement

मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे दिल से मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करता है, उस पर सदा मां की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा उसके घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। आइए जानते हैं मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त के बारे में।

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024 Day 1: नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री को है समर्पित, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा का शुभ मुहूर्त

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा के लिए नवरात्र के दूसरे दिन 2 शुभ मुहूर्त हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, मां ब्रह्मचारिणी की पूजा का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 57 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक है। इसके बाद विजय मुहूर्त का आरंभ दोपहर 02 बजकर 30 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन दोपहर 03 बजकर 21 मिनट पर होगा।

Advertisement

इन लोगों को जरूर करनी चाहिए मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां ब्रह्मचारिणी की उपासना खासतौर पर उन लोगों को करनी चाहिए, जिनकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है। माना जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी के आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। इसके अलावा उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-विधि

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: आज से शुरू हुआ चैत्र नवरात्रि, जानें शुभ तिथि, घटस्थापना मुहूर्त और शुभ योग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Brahmacharini MataChaitra NavratriNavratri 2024special desk news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement