होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Day 5: इस तरह करें मां स्कंदमाता की आराधना, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2024 Day 5: 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। आज नवरात्रि का पांचवां दिन है। नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की उपासना की जाती है। आइए जानते हैं माता स्कंदमाता की पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त के बारे में।
06:00 AM Apr 13, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Day 5: चैत्र नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की उपासना की जाती है। नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री, दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन मां चंद्रघंटा और चौथे दिन मां कुष्मांडा की आराधना की जाती है। हालांकि आज नवरात्रि का पांचवां दिन है। आज के दिन मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है। मां स्कंदमाता की पूजा भगवान कार्तिकेय की मां के रूप में भी की जाती है।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां स्कंदमाता की पूजा करने से घर में नकारात्मकता नहीं आती है। इसके अलावा घर वालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। कहा जाता है कि जिन लोगों को बच्चे नहीं हो रहे होते हैं, उन्हें मां स्कंदमाता की पूजा करनी चाहिए। माता बहुत जल्दी उनकी गोद भर देती हैं। आइए अब जानते हैं आज किस समय मां स्कंदमाता  की पूजा करना शुभ रहेगा।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में मां दुर्गा के किन-किन स्वरूप की होती है पूजा? जानें किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना शुभ

मां स्कंदमाता की पूजा का शुभ मुहूर्त

आज मां स्कंदमाता की पूजा करने का सिर्फ एक शुभ मुहूर्त है। हिंदू पंचांग के अनुसार, आज प्रात: काल 05:28 से लेकर सुबह 11 बजे की बीच आप मां स्कंदमाता की पूजा कर सकते हैं।

Advertisement

मां स्कंदमाता की पूजा विधि

मां स्कंदमाता का प्रिय रंग कौन सा है?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां स्कंदमाता को सफेद रंग अति प्रिय है। मां की पूजा के दौरान आप सफेद रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: आज से शुरू हुआ चैत्र नवरात्रि, जानें शुभ तिथि, घटस्थापना मुहूर्त और शुभ योग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
Chaitra NavratriNavratri 2024Skandamata pujaspecial desk news
Advertisement
Advertisement