खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chaitra Navratri 2024 Upay: चैत्र नवरात्रि में करें ये 3 चमत्कारी उपाय, सांसारिक समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Chaitra Navratri 2024 Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सभी दुखों से मुक्ति पाने के लिए नवरात्रि में कुछ उपाय करने होते हैं। जिन्हें करने के बाद संसार की सारी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। तो आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं।
02:17 PM Apr 09, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

डा. के.पी द्विवेदी शास्त्री राष्ट्रीय अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता कल्याण समिति - दिल्ली 

Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Upay: हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत ही अधिक महत्व है। बता दें कि आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गयी है। सभी साधक माता को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। बता दें कि नवरात्रि में कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिन्हें करने के बाद सभी तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही जीवन खुशहाल रहता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि नवरात्रि में किस तरह की साधानाएं और उपाय किए जाते हैं। ताकि जीवन की सारी समस्याएं दूर हो सकें।

नवरात्रि में की जाने वाली जन साधनाएं

यानी आज यानी 9 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार से चैत्र नवरात्रि आरंभ हो चुकी है। देवी की उपासना करने वाले सभी साधकों को इस वर्ष नवरात्रि में कुछ उपाय करने चाहिए। वो उपाय कुछ इस प्रकार है।

शीघ्र विवाह हेतु करें साधना-विधि

जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है, उन्हें नवरात्रि प्रतिपदा से लेकर नवमी तक त्रिदली बेल पत्र पर राम-राम लिखकर आदिशक्ति माता की पूजा अर्चना करें। साथ ही तीन बेल पत्र लेकर 9 दिन तक अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामना सिद्ध होगी और जल्द विवाह के प्रस्ताव आएंगे।

Advertisement

स्वास्थ्य के लिए-विधि

किसी परिवार के परिवारजन बहुत समय से रोग से ग्रसित है और दवाईया खाने के बावजूद सुधार नहीं हो पा रहा है, नवरात्रि के प्रतिपदा से नवमी तक परिवार का कोई सदस्य देसी घी का भोग माता आदिशक्ति को लगाएं और आराधना करें कि हमारा अमुक व्यक्ति काफी समय से रोग से पीड़ित है। माता पर चढ़ाया हुआ प्रसाद उस रोगी व्यक्ति को ग्रहण कराएं। ऐसा करने से तत्काल लाभ मिलेगा। श्रद्धा और विश्वास के साथ यह उपरोक्त उपाय करें।

पारिवारिक शांति के लिए विधि

यदि किसी परिवार में आए दिन झगड़े होते रहते हैं, परिवार में अशांति रहती हो, आर्थिक संकट से ग्रस्ति हो तो उस परिवार का मुखिया सोमवार के दिन तुलसी की सूखी हुई लकड़ी को अच्छे से लपेटकर मिट्टी में डाल दें। उसके बाद सोमवार को बेल के पेड़ के नीचे शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- नवरात्र के पहले दिन किन राशियों पर पड़ेगा असर? जानें क्या कहते हैं सितारे

यह भी पढ़ें- चैत्र नवरात्र पर बनेंगे 5 दुर्लभ राजयोग, इन 5 राशि के लोगों की बदल जाएगी किस्मत

यह भी पढ़ें- नवरात्र में ग्रहों का हुआ बड़ा उलट फेर, कुंभ समेत इन 3 राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro UpayChaitra NavratriNavratri 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement