खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Navratri 2024: नवरात्रि के 7वें दिन करें सात उपाय, नौकरी और कारोबार में मिलेगी सफलता

Chaitra Navratri 7th Day: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं, बता दें कि जो लोग इन उपायों को करते हैं उन पर मां कालरात्रि प्रसन्न होती हैं साथ ही अपनी कृपा बनाए रखती हैं। तो आइए आज इस खबर में कालरात्रि माता को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में जानते हैं।
09:27 AM Apr 15, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Chaitra Navratri 7th Day: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन है और आज मां कालरात्रि की पूजा की जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कालरात्रि माता को देवी पार्वती के समतुल्य माना गया है। ज्योतिषियों के अनुसार, कालरात्रि का अर्थ होता है अंधेरे को खत्म करने वाली देवी मां।

Advertisement

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां कालरात्रि गधे की सवारी करती हैं। इनका वर्ण कृष्ण वर्ण के समान हैं। साथ ही माता की चार भुजाएं होती हैं, दो दाहिने हाथ में अभय और वरद मुद्रा धारण की हुई हैं और बाएं हाथ में तलवार और खड्ग ली हुई हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि मां कालरात्रि को कैसे प्रसन्न कर सकते हैं, ताकि नौकरी, कारोबार और जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएं। आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

नवरात्रि के उपाय

1.वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,नवरात्रि के 7वें दिन मां कालरात्रि की विधि-विधान से पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन रात्रि में जागरण करना बेहद शुभ माना गया है।

2. इस दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि जो लोग आज रात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं, उनकी नौकरी लग जाती है। साथ ही जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनके नौकरी में वृद्धि होगी। जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएगी। माता रानी की शक्तियां प्राप्त होंगी।

Advertisement

3. नवरात्रि में मां कालरात्रि को पेठे का भोग लगाने चाहिए। ऐसा करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है। साथ ही कानूनी मामलों में भी विजय प्राप्त होती है। साथ ही जीवन में सुख-शांति आती है।

4. नवरात्रि के दिन माता के 32 नामों का जाप करना बहुत ही पुण्य फलदायी होता है। मान्यता है कि जो लोग नवरात्रि के सप्तमी की रात्रि में मां दुर्गा के 32 नाम का 108 बार जाप करता है उसके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

5. नवरात्रि की सप्तमी के दिन माता को खिचड़ी का भोग लागने से जीवन भर मां कालरात्रि की कृपा बनी रहती हैं।

6. मान्यता है कि नवरात्रि की सप्तमी तिथि के दिन माता को गुड़हल का फूल अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि गुड़हल का फूल अर्पित करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

7. ज्योतिषियों के अनुसार, मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा करें। ऐसा करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें- सोमवार को करें इन चीजों का दान, मिलेगा मनचाहा वरदान

यह भी पढ़ें- 100 साल बाद लग जाएगी इन राशियों की लॉटरी, चार ग्रहों की होगी कृपा

यह भी पढ़ें-  आज भगवान शिव 5 राशियों पर रहेंगे मेहरबान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Chaitra NavratriChaitra Navratri Day 7Navratri upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement