चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: सफलता जल्द चाहिए तो 3 दुश्मनों को सदा रखें करीब

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि दुश्मनों को हमेशा नकारात्मकता से ही नहीं जोड़ना चाहिए। कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियां भी आती हैं, जहां आपको अपने दुश्मनों से ही सीखने को मिल सकता है। जो आपकी सफलता में सहायक बन सकते हैं।
08:00 AM May 18, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: आज के समय में लोगों को छोटी-छोटी बातों पर बुरा लग जाता है, जिसकी वजह से न चाहते हुए भी दुश्मनी होने लगती है। आमतौर पर कहा जाता है कि लोगों को अपने दुश्मनों से दूर रहना चाहिए, नहीं तो उन्हें नुकसान हो सकता है। लेकिन आचार्य चाणक्य का मानना था कि अपने ही कुछ दुश्मनों के साथ रहने से आपको जीवन में अपार सफलता मिल सकती है।

Advertisement

आचार्य चाणक्य का नाम देश के सर्वश्रेष्ठ बुद्धिमान, विद्वान और कूटनीतिज्ञ में आता हैं। कहा जाता है उनके पास मनुष्य जीवन की हर एक समस्या का समाधान होता था। चाणक्य ने अपने इसी ज्ञान और अनुभव से चाणक्य नीति शास्त्र की रचना की थी। आज हम आपको आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में लिखित उन 3 दुश्मनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे दोस्ती करने से आपको फायदा हो सकता है। इसके अलावा जीवन में सफलता मिलने की संभावना भी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- जीवनसाथी का चयन करने से लेकर सफलता हासिल करने तक, अपनाएं चाणक्य की 12 बातें

गलती दिखाने वाले

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को सदा उन दुश्मनों को अपने करीब रखना चाहिए, जो खुलकर उनकी गलती के बारे में उन्हें बताते हैं। इससे हमें ही अपनी गलतियों और कमियों से सीखने को मिलेगा, जिससे भविष्य में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

Advertisement

कमजोरी पर मजाक उड़ाने वाले

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को सदा उन दुश्मनों को अपने करीब रखना चाहिए, जो उनकी कमजोरी का मजाक उनके मुंह पर ही उड़ाते हैं। ऐसे लोग आपके पीछे गलत बातें नहीं करते हैं। उस समय बेशक आपको उनकी बातें गलत लगें, लेकिन उनकी बातों से मोटिवेशन लेकर आप जिंदगी में कुछ बड़ा कर सकते हैं।

बात-बात पर चुनौती देने वाले

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को हमेशा अपने उन दुश्मनों के साथ रहना चाहिए, जो उन्हें बात-बात पर चुनौती देते हैं। इन लोगों के साथ रहकर आपको रोजाना कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: समाज में मान-सम्मान पाने के लिए पुरुष गुप्त रखें अपने 5 राज

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In HindiChanakya Niti life
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement