खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: इन 3 लोगों को सलाह देते ही बन जाते हैं आप इनके दुश्मन! जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में रिलेशनशिप, प्यार, दोस्ती, नौकरी और करियर आदि हर क्षेत्र से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया है। आज हम आपको उन 3 लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कभी भी किसी को सलाह नहीं देनी चाहिए। नहीं तो आप दोनों के बीच दुश्मनी भी हो सकती है।
10:06 AM Apr 22, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि चाणक्य के पास हर एक समस्या का समाधान होता था। उन्हें लगभग हर एक चीज का ज्ञान था। उन्होंने अपने इसी ज्ञान और अनुभव से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की रचना की थी। चाणक्य नीति शास्त्र में उन्होंने जीवन से जुड़े लगभग हर समस्या के समाधान के बारे में बताया है।

Advertisement

आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए उन 3 लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कभी भी सलाह नहीं देनी चाहिए। चाणक्य का मानना था कि अगर आप इन लोगों को सलाह देते हैं, तो ये लोग आपके ही दुश्मन बन सकते हैं। न चाहते हुए भी आपके और उनके बीच मनमुटाव हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

Advertisement

लालची लोग

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि, कभी भी लालची लोगों को कोई सलाह नहीं देनी चाहिए। ये लोग अपने लालच के चलते किसी का भी अच्छा नहीं सोचते हैं। इन्हें सिर्फ अपने से मतलब होता है। अगर आप इन लोगों को कोई सलाह देते भी हैं, तो ये आपको ही गलत और अपशब्द कहने लगते हैं। ऐसे में न चाहते हुए भी आप उनके दुश्मन बन सकते हैं।

रोक-टोक करने वाले

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग बात-बात पर अपने बच्चों और पार्टनर पर शक करते हैं। उन्हें हर छोटी-छोटी बात पर रोकते-टोकते हैं, उनसे ज्यादातर लोग दूरी बनाकर रखना पसंद करते हैं। ऐसे में लड़ाई और दुश्मनी होना आम बात है।

मूर्ख व्यक्ति

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि कभी भी किसी मूर्ख इंसान को कोई सलाह नहीं देनी चाहिए। ये लोग कभी भी किसी की कोई सलाह नहीं मानते हैं। ऐसे में न चाहते हुए भी आपकी उनसे दुश्मनी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement