खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chankya Niti: पार्टनर हमेशा रहेगा खुश और संतुष्ट! बस अपना लीजिए ये 3 आदतें

Chanakya Niti For Couples: क्या आपकी भी अपने पार्टनर से हर समय लड़ाई होती रहती है? बात-बात पर साथी गुस्सा हो जाता है? अगर हां, तो ऐसे में आप आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ आदतों को अपना सकते हैं, जिससे आपका पार्टनर आपसे सदा खुश व संतुष्ट रहेगा।
08:00 AM Jun 08, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti For Couples: पति-पत्नी के रिश्ते को दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता माना जाता है, लेकिन व्यक्ति की कुछ गलतियों की वजह से उनका यह रिश्ता खराब भी हो सकता है। आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई व्यक्ति की उन तीन अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर उनका रिश्ता हमेशा-हमेशा के लिए मजबूत बन सकता है। आइए जानते हैं उन तीन अच्छी आदतों के बारे में, जिनका ध्यान पति-पत्नी को हमेशा रखना चाहिए।

Advertisement

सम्मान

आचार्य चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि पति-पत्नी के संबंध में सम्मान जरूर होना चाहिए। पत्नी जितनी रिस्पेक्ट अपने पति को देती है। उतना ही आदर पति को भी अपनी पत्नी का करना चाहिए। इससे रिश्ते की गरिमा बनी रहती है और उनके संबंध में गहराई आती है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जवानी में जरूर अपनाएं ये 3 हैबिट्स, बुढ़ापे में रहेंगे खुशहाल

Advertisement

अहंकार

चाणक्य के अनुसार, जब रिश्ते में प्यार की जगह अहंकार आने लगता है, तो इससे उन दोनों के बीच मनमुटाव आने लगते हैं। न चाहते हुए भी पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ने लगती है। इसलिए अगर आपको अपना संबंध पार्टनर के साथ लंबे समय तक बनाए रखना है, तो इसमें गलती से भी अहंकार की दीवार को न पनपने दें।

आजादी

रिलेशनशिप में जितना प्यार, भरोसा और सम्मान जरूरी है। उतनी ही इंपॉर्टेंस आजादी की भी है। आचार्य चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि शादी होने के बाद भी पति-पत्नी को एक दूसरे को कुछ मामलों में आजादी देनी चाहिए। रिश्ते में अगर ज्यादा बंधन होते हैं, तो इससे व्यक्ति का दम घुटने लगता है। इससे पति-पत्नी के बीच दूरियां आने लगती है। इसलिए अपने पार्टनर पर भरोसा दिखाए और उन्हें अपनी मर्जी का कार्य करने दें।

चाणक्य कौन थे?

आचार्य चाणक्य को महान राजनेता और अर्थशास्त्री माना जाता है। कहा जाता है कि उनके पास जीवन से जुड़ी छोटी से छोटी समस्या का समाधान होता था। उनके दिखाए रास्ते पर चलकर व्यक्ति अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल कर सकता है। अगर आपको भी चाणक्य या उनकी नीतियों के बारे में जानना है, तो इसके लिए आप आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित 'चाणक्य नीति शास्त्र' को पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Chankya Niti: प्यार की जगह जब संबंध में आ जाएं ये 3 चीजें तो रिश्ते हो जाते हैं खराब!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Chanakya Nitichanakya niti for marriage
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement