होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chanakya Niti: अपना काम निकलवाने के लिए अपनाएं चाणक्य के 5 तरीके, मिनटों में होगा काम

Chanakya Niti: क्या आपका भी कोई काम लंबे समय से अटका हुआ है? क्या आपको अपना काम निकलवाने का कोई तरीका नहीं समझ आ रहा है? अगर हां, तो आज हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे आपका काम आसानी से हो जाएगा।
01:13 PM Mar 23, 2024 IST | Nidhi Jain
चाणक्य नीति
Advertisement

Chanakya Niti: कई लोग असफलता से निराश होकर अपने लक्ष्य को ही बीच में छोड़ देते हैं। वह फिर से प्रयास करने की जगह किसी नए रास्ते पर चल पड़ते हैं। ऐसे में उन्हें लंबे समय तक सफलता नहीं मिलती है। अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है कि आपके काम बनते-बनते बिगड़ रहे हैं, तो आज हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे हर परिस्थिति में आप अपना काम निकाल पाएंगे।

Advertisement

आचार्य चाणक्य का नाम संसार के सर्वश्रेष्ठ विद्वानों में आता है। उन्होंने अपने ज्ञान से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की रचना की थी, जिसमें उन्होंने जीवन से जुड़ी लगभग हर परेशानी के बारे में बताया है। उन्होंने नीति शास्त्र में इस बात का भी उल्लेख किया है कि व्यक्ति कैसे अपना काम निकलवा सकता है। अगर आप भी ऐसी किसी परिस्थिती में फंस गए हैं, तो आप चाणक्य के ये टिप्स अपना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

Advertisement

अच्छा बर्ताव करें

अगर कोई आपकी बातों पर ध्यान नहीं देता है, तो ऐसे में आप मधुर बोलकर यानी अपने अच्छे बर्ताव से दूसरों से अपना काम निकलवा सकते हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि कभी-कभार केवल प्यार से बोलने से ही बड़े से बड़ा काम आसानी से पूरा हो जाता है।

मदद करें

चाणक्य ने बताया है कि कई बार आपको अपना काम निकलवाने के लिए अच्छा बनना पड़ता है। उनकी मदद करनी पड़ती है। आपको जिस भी व्यक्ति से काम है आप सबसे पहले उनकी हर काम में मदद कीजिए। ऐसे में वह आपके एहसान तले दबकर आपका काम करने से मना नहीं कर पाएंगे।

दोस्ती करें

अगर आपको अपना काम करवाना है, तो ऐसे में आप सामने वाले से दोस्ती का हाथ भी बढ़ा सकते हैं। चाणक्य ने बताया है कि कई बार दोस्ती में आकर लोग बड़े से बड़ा काम मिनटों में कर देते हैं।

पैसों के दम पर

आचार्य चाणक्य के अनुसार, कई बार जो काम अच्छे व्यवहार से नहीं हो पाते हैं। वो पैसों के दम पर हो जाते हैं। ऐसे में अगर हो सके तो पैसों के दम पर आप अपना काम निकलवा सकते हैं।

विनती करें

चाणक्य के अनुसार, कभी कभार अपना काम निकलवाने के लिए आपको झुकना पड़े तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। आप विनती करके भी अपना काम निकलवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

Open in App
Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In Hindi
Advertisement
Advertisement