होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chanakya Niti: बेस्ट फ्रेंड में होने चाहिए ये 4 गुण, आपको सफल होने से नहीं रोक पाएगा कोई

Chanakya Niti: जीवन में सफलता हासिल करने के लिए हर कोई कड़ी मेहनत करता है लेकिन कई बार कुछ गलत दोस्तों के कारण जिंदगी में उसे वो मुकाम हासिल नहीं हो पाता है जिसका वह हकदार होता है। दरअसल चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को किन लोगों से दोस्ती करनी चाहिए और किन लोगों से नहीं। आइए जानते हैं कि एक बेस्ट फ्रेंड में कौन-कौन से गुण होने चाहिए।
12:47 PM Mar 18, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: हर एक व्यक्ति बड़ा आदमी बनना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसके पास धन-दौलत के साथ-साथ समाज में मान-सम्मान और सुखी परिवार हो। इसके लिए वह जीवन भर कड़ी मेहनत भी करता है लेकिन कई बार अपने ही दोस्तों की कुछ गलत आदतों के कारण उसे सफलता मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

अर्थशास्‍त्री चाणक्य विद्वान थे। उन्होंने अपने अनुभव और समझ से 'चाणक्य नीति शास्त्र' की रचना की थी। इसमें उन्होंने जीवन से जुड़ी लगभग हर छोटी-बड़ी बात का उल्लेख किया है। माना जाता है कि जो व्यक्ति अपने जीवन में चाणक्य की बातों को अपनाता है, उसे जीवन आसान लगने लगता है। साथ ही उसे हर एक परिस्थिति का सामना करने की हिम्मत मिलती है। इसके अलावा चाणक्य ने ये भी बताया है कि एक बेस्ट फ्रेंड में कौन-कौन से गुण होने चाहिए। जो व्यक्ति को सफल होने में मदद करते हैं। आज हम आपको 4 ऐसे गुणों के बारे में बताएंगे, जो एक बेस्ट फ्रेंड में जरूर होने चाहिए।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

मदद करना

अगर आपको जीवन में सफलता हासिल करनी है तो आप एक ऐसे व्यक्ति को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाएं, जो लोगों की मदद करता हो। आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर कोई दोस्त निस्वार्थ भाव से आपकी मदद करता है। तो उससे सच्चा व्यक्ति ओर कोई नहीं हो सकता है। ऐसे व्यक्ति से कभी भी दोस्ती नहीं तोड़नी चाहिए। ऐसे लोग किसी भी परिस्थिति में किसी का भी बुरा नहीं सोचते हैं।

Advertisement

साफ-साफ बात करना

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को उसी इंसान को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाना चाहिए। जो स्पष्ट यानी साफ-साफ अपनी बात रखता हो। ऐसे दोस्त कभी भी धोखा नहीं देते हैं और जो बात उनके मन में होती है, उसे वो साफ-साफ कह देते हैं।

लालची न हो

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में लिखा है कि व्यक्ति को आंख बंद करके ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करना चाहिए, जो लालची न हो। माना जाता है कि जिन लोगों में किसी भी चीज के प्रति लालच नहीं होता है, वो साफ दिल के होते हैं। इसके अलावा वो दोस्ती में कभी धोखा देने की सोचते भी नहीं हैं।

अपने काम से काम रखना

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि जो व्यक्ति अपने काम से काम रखता है और दूसरों की बातों से बहुत ही कम मतलब रखता है। उन्हें सफलता मिलने में कम परेशानियां आती हैं, क्योंकि वो अपने काम के प्रति फोकस होते हैं। ऐसे दोस्त खुद तो जीवन में सफलता हासिल करते ही हैं। साथ ही अपने दोस्त को भी हारने नहीं देते हैं। वहीं ये लोग कभी भी किसी को धोखा नहीं देते हैं। इसके अलावा ये लोग साफ दिल के होते हैं, तो ऐसे लोगों से दोस्ती करने में कोई बुराई नहीं है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जीवन में होना है सफल, तो गलती से भी ये 5 बातें किसी को न बताएं

Open in App
Advertisement
Tags :
Chanakya Neeti In HindiChanakya Niti
Advertisement
Advertisement