खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: बुरा वक्त भी आसानी से हो जाएगा पार, बस याद रखें चाणक्य की ये 3 बातें

Chanakya Niti: आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई उन 3 बातों के बारे में बताएंगे, जिनका ध्यान अगर आप अपने बुरे वक्त में रखते हैं, तो वो भी आसानी से पार हो सकता है। आइए जानते हैं व्यक्ति को अपने बुरे समय में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
01:26 PM Apr 17, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: कभी न कभी आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि, 'अच्छे समय के बाद बुरा वक्त जरूर आता है' यानी जिंदगी में न तो अच्छा वक्त ज्यादा समय तक रहता है और न ही बुरा। बुरे वक्त में भी अगर व्यक्ति अपनी समझदारी से काम करता है, तो वह उसे आसानी से पार कर सकता है। आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई उन तीन बातों के बारे में बताएंगे, जो अगर आप अपने बुरे वक्त में याद रखते हैं तो आसानी से उस समय को भी पार कर सकते हैं।

Advertisement

आचार्य चाणक्य को विश्व का सर्वश्रेष्ठ ज्ञानी माना जाता है। कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य का दिमाग बहुत तेज था। उनके पास हर एक परिस्थिति से निकलने का हाल होता था। उन्होंने अपने इसी ज्ञान से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की रचना की थी, जिसमें उन्होंने जीवन से जुड़े लगभग हर पहलू के परिणामों के बारे में बताया है। आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई उन तीन बातों के बारे में बताएंगे, जो हर व्यक्ति को अपने बुरे समय में याद रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

Advertisement

धैर्य

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि, जो लोग बुरे वक्त में भी धैर्य से काम करते हैं। सोच समझकर हर एक निर्णय लेते हैं, वह आसानी से बुरे वक्त को भी पार कर लेते हैं। इसलिए जल्दबाजी में कभी भी कोई फैसला नहीं लेना चाहिए, नहीं तो उसके परिणाम भी खतरनाक हो सकते हैं।

ईमानदारी

आचार्य चाणक्य के अनुसार, बुरे वक्त में भी जो लोग अपनी ईमानदारी के साथ गद्दारी नहीं करते हैं। लालच में आकर कोई भी गलत फैसला नहीं लेते हैं। अपने काम के प्रति ईमानदारी दिखाते हैं, वह भी आसानी से बुरे समय को पार कर लेते हैं।

सम्मान

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग बुरे वक्त में भी बड़ों का सम्मान करते हैं। उनसे गलत शब्द नहीं बोलते हैं। वह बड़ी से बड़ी मुश्किलों को भी आसानी से पार कर लेते हैं। दरअसल बुरे समय में अगर आपका परिवार आपके साथ खड़ा है, तो आपको हौसला मिलता है जिससे बड़ी से बड़ी परेशानी का भी हल आसानी से निकल जाता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement