होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chanakya Niti : ये हैं वो 5 कारण जिस वजह से पति-पत्नी के बीच आती हैं दूरियां

Chanakya Niti: आज के समय में लोग छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई करने लगते हैं। हालांकि कई बार तो कोई छोटी सी बात इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने के कगार पर भी आ जाता है। आज हम आपको चाणक्य की 5 ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिस कारण पति-पत्नी का रिश्ता टूट भी सकता है।
03:09 PM Mar 15, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही नाजुक डोर से बंधा होता है। इसलिए अगर इस रिश्ते को संजोया नहीं जाता है, तो पति-पत्नी के बीच दूरियां आने लगती हैं। इसके अलावा कई बार एक छोटी सी गलतफहमी की वजह से भी रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं। ऐसे में आप अर्थशास्त्र आचार्य चाणक्य की नीति को अपने जीवन में अपना सकते हैं।
अर्थशास्त्र आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में नौकरी, करियर, रिश्ते और प्यार आदि सभी चीजों के बारे में लिखा है।

Advertisement

आज हम आपको चाणक्य की 5 बातों के बारे में बताएंगे, जिसके कारण पति-पत्नी के बीच दूरियां आती हैं। आइए जानते हैं वो कौन से 5 कारण है, जिसकी वजह से पति-पत्नी का रिश्ता खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

शक

हर रिश्ते में भरोसा होना बहुत जरूरी है। अगर रिश्ते में भरोसा नहीं होता है, तो वो लंबे समय तक टिक नहीं पाता है। हालांकि भरोसे की नीव वहां डगमगाती है। जहां शक पैदा होने लगे। शक एक ऐसी चीज है जो धीरे-धीरे रिश्ते को दीमक की तरह अंदर से खोखला करने लगता है। इसलिए आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में लिखा है कि पति-पत्नी को कभी भी अपने बीच शक की दीवार पैदा नहीं होने देनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से दिल खोलकर अपने दिल की बात कहें।

Advertisement

घमंड

चाणक्य ने बताया है कि जब पति-पत्नी में से किसी में भी घमंड आने लगता है, तो वो रिश्ते को खराब कर देता है। इसके अलावा पति-पत्नी में दूरियां भी आने लगती हैं।

झूठ

अर्थशास्त्र आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही सच्चा होता है। इसलिए पति-पत्नी दोनों को एक दूसरे से कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए। झूठ का बीज रिश्ते को खराब कर देता है। इसके अलावा पति-पत्नी को कभी भी एक दूसरे से कभी कोई बात नहीं छुपानी चाहिए।

सम्मान न करना

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि पति-पत्नी के बीच प्यार के साथ-साथ सम्मान भी बराबर का होना चाहिए। कई बार रिश्ते इसलिए ही टूटते हैं, क्योंकि उनमें सम्मान की कमी होती है। इसलिए अपने पार्टनर का हमेशा सम्मान करें। उनसे अच्छे से बात करें। उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। इससे आपका रिश्ता टूटने की जगह ओर ज्यादा मजबूत बनेगा।

लगाव की कमी

अर्थशास्त्र आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि अगर पति-पत्नी के बीच लगाव नहीं रहता है, तो इससे उनका रिश्ता भी टूट सकता है। दरअसल, लगाव ही एक ऐसी चीज है, जो दो लोगों को बांधता है। अगर रिश्ते में लगाव नहीं होता है, तो वो कमजोर होने लगता है। कमजोर रिश्ते को कभी भी वापस जोड़ा नहीं जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: इन 4 जगहों को चाणक्य ने बताया है अशुभ, भूलकर भी न बसाएं घर

Open in App
Advertisement
Tags :
Chanakya Nitichanakya niti for marriage
Advertisement
Advertisement