खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: इन 5 लोगों के पास कभी नहीं टिकता पैसा, हमेशा रहती है धन की कमी

Chanakya Niti: आज के समय में धन कमाने के लिए हर कोई मेहनत कर रहा है। कोई सही काम से पैसा कमाता है, तो कोई गलत काम से। हालांकि आपकी कुछ गलतियों के कारण माता लक्ष्मी आपसे नाराज भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं किन-किन लोगों के पास पैसा ज्यादा देर तक टिकता नहीं है।
01:36 PM Mar 21, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी अगर एक बार किसी व्यक्ति से नाराज हो जाती हैं, तो वो वहां रहती नहीं हैं। ऐसे में व्यक्ति को धन की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है। उसकी आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होने लगती है। आज हम आपको बताएंगे आचार्य चाणक्य के अनुसार, किन-किन लोगों के हाथ में पैसा नहीं टिकता है।

Advertisement

आचार्य चाणक्य का नाम संसार के सर्वश्रेष्ठ विद्वानों में आता है। उन्होंने अपने अनुभव से 'चाणक्य नीति शास्त्र' की रचना की थी, जिसमें उन्होंने जीवन की लगभग हर परेशानी के समाधान के बारे में बताया है। उन्होंने धन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख भी नीति शास्त्र में किया है। आइए जानते हैं वो कौन से 5 तरह के लोग हैं, जिनके पास ज्यादा देर तक पैसा नहीं टिकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

आलस

चाणक्य नीति के अनुसार, जो लोग आलसी होते हैं, उनके हाथ में कभी भी पैसा नहीं टिकता है। आलसी लोग हर काम को कल पर टाल देते हैं, जिसके कारण उनका कोई भी काम समय पर पूरा नहीं होता है। इसके अलावा आलसी लोगों से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज ही रहती हैं, जिसकी वजह से वह कभी भी धन संचय यानी धन को बचा नहीं पाते हैं।

Advertisement

बुरी संगति

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग बुरी संगति में रहते हैं। वो लोग ज्यादातर अपने पैसों को बुरे व गलत काम में ही खर्च करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों के पास ज्यादा समय के लिए पैसा नहीं टिकता है।

अपमान

आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार, जो लोग दूसरों का अपमान करते हैं, उनसे मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं। इसलिए हमेशा लोगों का सम्मान करें। खासतौर पर महिलाओं का। जो लोग महिलाओं का सम्मान करते हैं, उन्हें प्यार देते हैं, उनसे धन की देवी कभी भी नाराज नहीं होती हैं।

धन

चाणक्य नीति के अनुसार, जो लोग गलत काम व गलत तरीके से धन को कमाते हैं, उनके पास कभी भी मां लक्ष्मी ज्यादा देर तक नहीं रुकती हैं। गलत काम से कमाया हुआ पैसा व्यक्ति को कुछ ही समय के लिए खुशी देता है, क्योंकि ये धन बहुत जल्दी अनावश्यक कामों में खर्च हो जाता है।

दिखावा

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग अपने पैसे का दिखावा करते हैं, उनके पास ज्यादा दिनों तक धन नहीं टिकता है। इसलिए कभी भी किसी चीज का दिखावा व घमंड नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti For Money
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement