होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chanakya Niti: समाज में पाना है मान-सम्मान, तो आज से ही छोड़ दे ये 5 आदतें

Chanakya Niti: क्या समाज व घर-परिवार में कोई आपको रिस्पेक्ट नहीं देता है या कोई आपके सुझावों पर ध्यान नहीं देता है? अगर हां, तो आज हम आपको आपकी 5 ऐसी गलत आदतों के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से समाज में आपका कोई आदर नहीं करता है।
04:22 PM Mar 22, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का नाम तो आपने सुना ही होगा। उनका नाम संसार के सर्वश्रेष्ठ विद्वानों में आता है। उन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव से 'चाणक्य नीति शास्त्र' की रचना की थी, जिसमें उन्होंने जीवन की लगभग हर छोटी-बड़ी परेशानी के समाधान के बारे में बताया है। उन्होंने समाज में मान-सम्मान पाने से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख भी नीति शास्त्र में किया है। उन्होंने बताया है कि मनुष्य की वो कौन सी 5 गलत आदतें हैं, जिनके कारण समाज में उसे मान-सम्मान नहीं मिलता है। आइए जानते हैं मनुष्य की उन्हीं गलत आदतों के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

झूठ बोलना

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि मनुष्य को कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए। जो लोग झूठ बोलते हैं, उन पर कभी भी कोई भरोसा नहीं करता है। इसके अलावा समाज में उन्हें मान-सम्मान भी नहीं मिलता है।

लालच

समाज के लोग उन लोगों से दूरी बनाकर रखते हैं, जो लालची होते हैं। लालच में आकर व्यक्ति अपना सब कुछ गवा देता है। खासतौर पर अपने रिश्तों को। आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार, अगर व्यक्ति में लालच आ जाता है, तो उसे समाज में कभी भी मान-सम्मान नहीं मिलता है। लालची व्यक्ति से लोग दूरी बनाकर रखना ही पसंद करते हैं।

Advertisement

चुगली करना

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि जो लोग बातों को इधर-उधर करते हैं। उन्हें समाज में कभी भी मान-सम्मान नहीं मिलता है। अगर कोई आप पर विश्वास करके आपको कोई बात बता रहा है, तो उसे गुप्त रखें।

आलसी

चाणक्य ने बताया है कि जो लोग आलसी होते हैं, उन्हें कभी भी जीवन में सफलता नहीं मिलती है। इसके अलावा आलसी लोगों की कभी कोई इज्जत भी नहीं करता है। इसलिए अपने काम के प्रति कभी भी लापरवाही न दिखाएं।

बुराई करना

अक्सर आपने सुना होगा कि कभी भी किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए। बुराई करना एक गलत आदत होती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग दूसरों की बुराइयां करते हैं, उन्हें कभी भी समाज में मान-सम्मान नहीं मिलता है। इसलिए गलती से भी कभी किसी की बुराई न करें।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

Open in App
Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In Hindi
Advertisement
Advertisement