खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: जीवन में होना है सफल, तो गलती से भी ये 5 बातें किसी को न बताएं

Chanakya Niti: हर कोई जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है, जिसके लिए वो मेहनत भी करता है लेकिन कई बार कुछ गलत आदतों और गलतियों के कारण जिंदगी में उसे वह मुकाम हासिल नहीं हो पाता है जिसका वह हकदार होता है।
12:28 PM Mar 16, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: अपने जीवन में हर कोई बड़ा आदमी बनना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसके पास धन-दौलत, मान-सम्मान और सुखी परिवार हो। इसके लिए वह पूरे जीवन मेहनत भी करता है लेकिन कई बार अपनी ही कुछ गलत आदतों और गलतियों के कारण उसे सफलता मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

अर्थशास्त्र चाणक्य ने भी अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि किन-किन गलत आदतों के कारण व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया है कि व्यक्ति को कौन-कौन सी बातें कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए। जो उसकी सफलता में बाधा बन सकती हैं। आज हम आपको चाणक्य की उन पांच बातों के बारे में बताएंगे, जो व्यक्ति की सफलता में रोड़ा का काम करती है। आइए जानते हैं वह कौन सी पांच बातें हैं जिनके बारे में व्यक्ति को कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: ये हैं वो 5 कारण जिस वजह से पति-पत्नी के बीच आती हैं दूरियां

मेहनत

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को अपनी मेहनत के बारे में कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए। व्यक्ति अपने लक्ष्य के प्रति कितने दृढ़ता से मेहनत कर रहा है। यह बात किसी से साझा नहीं करनी चाहिए।

Advertisement

लक्ष्य

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अपने लक्ष्य के बारे में हर किसी को नहीं बताना चाहिए। चाणक्य का मानना है कि अगर आप लक्ष्य हासिल करने से पहले ही उसके बारे में हर किसी को बता देते हैं तो इससे उस काम में सफलता मिलने में आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए चुपचाप अपने लक्ष्य पर काम करते रखें और अपनी सफलता से हर किसी को हैरान कर दीजिए।

अपनी कमजोरी

आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति को अपनी कमजोरी के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। खासतौर पर उस व्यक्ति को जिस पर आपको विश्वास न हो। अगर आप अपनी कमजोरी के बारे में अविश्वासी व्यक्ति को बताते हैं तो वह उसको आपके खिलाफ इस्तेमाल भी कर सकता है। इसके अलावा इससे आपको सफलता मिलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रणनीति

माना जाता है कि बड़ी से बड़ी चीज को सही रणनीति से हासिल किया जा सकता है। अगर आपने अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कोई रणनीति बनाई है तो उसको कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए। आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर आप किसी अविश्वासी इंसान को अपनी रणनीति के बारे में बताते हैं तो वह आपके लक्ष्य में बाधा भी बन सकता है।

टाइम मैनेजमेंट

किसी भी इंसान की सफलता उसके टाइम मैनेजमेंट पर निर्भर करती है कि वह किस चीज को कितना समय देता है। आचार्य चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को अपने जीवन में टाइम को मैनेज करके चलना चाहिए। उसे हर काम को अपनी प्राथमिकता के हिसाब से समय देना चाहिए। अगर इस समय उसका लक्ष्य है कि उसे जीवन में सफलता चाहिए तो उसे पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti For Money
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement