खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: 3 गलतियां बना देंगी समय से पहले बूढ़ा! आज ही दूर करके रहें जवां

Chanakya Niti: समय के साथ उम्र बढ़ना आम बात है, लेकिन कुछ लोगों को समय से पहले ही बुढ़ापे से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वह उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगते हैं। आज हम आपको लोगों की उन तीन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से उन्हें समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है।
08:00 AM May 21, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का नाम देश के सबसे बड़े अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञों की लिस्ट में आता है। माना जाता है कि उनके पास मनुष्य जीवन की हर एक समस्या का समाधान होता था। उन्होंने अपने इसी ज्ञान से 'चाणक्य नीति शास्त्र' की रचना की थी, जिसमें न केवल उन्होंने पुरुषों बल्कि महिलाओं, नौकरीपेशा लोगों, छात्रों, प्रेमियों और दोस्तों आदि से जुड़ी तमाम ऐसी बातों का वर्णन किया है, जिन्हें अपनाकर वह जीवन में कुछ बड़ा हासिल कर सकते हैं।

Advertisement

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में लोगों की उन गलत आदतों के बारे में भी बताया है, जिसकी वजह से उन्हें समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है।

ये भी पढ़ें- ‘नीति शास्त्र’ की इन चीजों में आज भी महिलाओं से पीछे हैं पुरुष, क्या कहती है Chanakya Niti

तनाव

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने लगते हैं। एक दूसरे से लड़ाई-झगड़ा करने लगते हैं, इससे उन्हें जल्दी बुढ़ापा आ सकता है। दरअसल तनाव लेने से शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी असर पड़ता है, जिसकी वजह से व्यक्ति की सोचने-समझने की शक्ति पर भी प्रभाव पड़ने लगता है। ऐसे में उन्हें समय से पहले ही बुढ़ापा आने लगता है।

Advertisement

अधूरी नींद लेना

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है जो लोग अधूरी नींद लेते हैं या कम समय के लिए सोते हैं। आमतौर पर उन्हें जल्दी बुढ़ापा आता है। इसके अलावा उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

साथ में समय नहीं बिताना

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है जो लोग खुश होते हैं। दोस्तों व परिवारवालों के साथ अच्छा समय बिताते हैं, तो इससे उनके जीने की इच्छा बढ़ जाती है। ऐसे में उनका बुढ़ापा देर से आता है। वही जो लोग दुखी रहते हैं या अपने पार्टनर से परेशान होते हैं, उनका बुढ़ापा समय से पहले आ सकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: पार्टनर से मिल रहे हैं ये 5 संकेत, तो जल्द हो सकता है बेक्रअप!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement