चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chor Panchak 2024 चैत्र माह में कब से शुरू? इस दौरान क्या करें, क्या नहीं?

Chor Panchak 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, चैत्र माह में शुक्रवार के दिन से पंचक की शुरुआत हो रही है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि पंचक की शुभ तिथि क्या है और इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।
08:18 PM Mar 27, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Chor Panchak 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, हर माह में पंचक लगता है। कल यानी 26 मार्च 2024 से चैत्र माह की शुरुआत हो गई है। ऐसे में इस माह में पंचक कब है, साथ ही पंचक लगने के दौरान कौन-कौन से कार्य नहीं करने चाहिए। इन्हीं सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Advertisement

पंचांग के अनुसार, चैत्र माह का पंचक सभी माह के पंचक में अलग होगा। क्योंकि इस बार चैत्र माह में पंचक की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है। बता दें कि शुक्रवार के दिन से पंचक की शुरुआत होने से इसे चोर पंचक के नाम से जाना जाएगा। चोर पंचक में कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें करने की मनाही होती है। मान्यता है कि चोर पंचक के दौरान यदि आप उन कार्यों को करते हैं तो इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है।

चैत्र माह में कब है पंचक

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र माह में पंचक की शुरुआत 5 अप्रैल दिन शुक्रवार से हो रही है। बता दें चोर पंचक 5 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा। 5 अप्रैल को चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि भी है। जिसे पापमोचनी एकादशी कहा जाता है।

चोर पंचक में भूलकर भी न करें ये काम

माना जाता है कि चोर पंचक एक बहुत ही अशुभ समय होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चोर पंचक के दौरान किसी भी प्रकार के लेन-देन करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से धन की हानी होती है। साथ ही आर्थिक तंगी भी होने लगती है।

Advertisement

ज्योतिषियों के अनुसार, चोर पंचक के दौरान किसी भी प्रकार के बिजनेस डील या कारोबार से जुड़ने से बचना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से कारोबार में हानि होने का डर रहता है।

यह भी पढ़ें- कब है पापमोचनी एकादशी, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के कुछ घंटे पहले लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

यह भी पढ़ें- कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्र‍ि, जानें शुभ तिथि और घटस्थापना मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
chor panchakpanchak kab hai
Advertisement
Advertisement