चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए श्रेष्ठ दिन है दर्श अमावस्या, जानें क्या है उपाय

Darsh Amavasya 2024: महीने के कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को दर्श अमावस्या मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में इस तिथि का विशेष महत्त्व है। जीवन में सुख-शांति के लिए इस दिन विशेष उपाय किए जाते हैं। कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए ये एक श्रेष्ठ दिन है। आइए जानते हैं, दर्श अमावस्या को किए जाने वाले उपाय।
10:34 AM May 07, 2024 IST | News24 हिंदी
दर्श अमावस्या 2024
Advertisement

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या का सनातन धर्म में का विशेष महत्त्व है। पंचांग के अनुसार दर्श अमावस्या कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को मनाया जाता है। साल 2024 में यह 7 मई को पड़ रहा है। इस विशेष दिन को पितरों और पूर्वजों के श्राद्ध करने की परंपरा है। साथ ही, कुंडली के चंद्र दोष सहित अन्य सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए यह श्रेष्ठ दिन है। आइए जानते हैं, दर्श अमावस्या के अवसर पर किए जाने वाले खास उपाय, जिस करने से सुख-शांति में वृद्धि होती है।

Advertisement

चंद्र दोष मुक्ति के उपाय

जिन लोगों की कुंडली में चंद्र दोष है, उन्हें दर्श अमावस्या को सफेद वस्तुओं का दान करना करना चाहिए। दर्श अमावस्या के दिन ब्राहमणों को दुग्ध भोज करवाएं। गरीबों को दूध का दान करें। संध्या में दूध से चंद्रमा को अर्घ्य देने से चंद्र दोष दूर होते हैं। इस दिन चंद्र यंत्र की विधिवत करने से भी चंद्र दोष दूर होता है।

सर्व ग्रह शांति के उपाय

दर्श अमावस्या के दिन सभी ग्रहों की शांति के लिए एक काले कपड़े के टुकड़े में एक कच्चा नींबू, तांबा, पीतल और लोहे का एक-एक सिक्का और 7 लौंग लेकर उसकी पोटली बना लें। फिर इस पोटली को अपने घर के मेन गेट पर लटका दें। कुछ दिनों बाद इस पोटली को उतार लें और काला कपड़ा सहित सभी सामग्रियों को एक-एक बहते हुए जल में बहा दें।

Advertisement

धन प्राप्ति के उपाय

धन प्राप्ति के लिए दर्श अमावस्या के दिन कौड़ी का उपाय करना लाभकारी होता है। इस दिन लाल रंग की 11 कौड़ियां लेकर गंगाजल से धो लें। फिर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा कर सभी कौड़ियों को लक्ष्मीजी के चरणों में रख दें। पूजा के अगले दिन कौड़ियों को तिजोरी में या धन रखने की जगह पर रख दें।

ये भी पढ़ें: मेन गेट पर सिर्फ तुलसी का पौधा या स्वस्तिक नहीं, इन 5 चीजों से भी प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

पितरों की आत्मा की शांति के उपाय

यदि किसी को पितृ दोष बाधा है और उन्नति रुक गई है, तो उन्हें दर्श अमावस्या के दिन गोदान करना चाहिए। जो व्यक्त गाय दान करने में समर्थ नहीं हैं, उन्हें 11 गायों को चारा खिलाना चाहिए। आप चाहें गौशाला में चारा दान भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: ऑफिस डेस्क पर रखें ये 5 चीजें, कामकाज में तरक्की के साथ बढ़ेगी सैलरी!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
amavasyaDarsh AmavasyaDarsh Amavasya Upay
Advertisement
Advertisement