होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dev Uthani Ekadashi 2024: देवउठनी एकादशी कब? जानें तिथि और व्रत के पारण का सही समय

Dev Uthani Ekadashi 2024: भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए देवउठनी एकादशी का व्रत रखना शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं इस साल ये व्रत किस दिन रखा जाएगा। इसी के साथ आपको व्रत के पारण का सही समय भी पता चलेगा।
08:04 AM Oct 10, 2024 IST | Nidhi Jain
देवउठनी एकादशी 2024
Advertisement

Dev Uthani Ekadashi 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए देवउठनी एकादशी के व्रत का खास महत्व है। मान्यता है कि इस दिन विश्व के पालनहार भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं, जबकि इससे पूर्व वह आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की देवशयनी एकादशी के दिन क्षीर सागर में पूरे 4 माह के लिए विश्राम करने के लिए चले जाते हैं। अतः इसी वजह से आषाढ़ माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से लेकर कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि तक चातुर्मास रहता है, जिस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। अन्यथा उसका परिणाम अच्छा नहीं मिलता है। चलिए जानते हैं इस साल भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए देवउठनी एकादशी का व्रत किस दिन रखना शुभ रहेगा।

Advertisement

देवउठनी एकादशी कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, देवउठनी एकादशी का व्रत हर साल कार्तिक माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन रखा जाता है। इस साल कार्तिक माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 11 नवंबर को शाम 06:46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 12 नवंबर को दोपहर बाद 04:04 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर 12 नवंबर 2024 को देवउठनी एकादशी का व्रत रखना शुभ रहेगा। खास बात ये है कि इस बार देवउठनी एकादशी के अगले दिन 13 नवंबर 2024 को तुलसी विवाह है, जिस दिन कोई भी मांगलिक कार्य करना शुभ रहता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: 5 दिन बाद 12 राशियों के बैंक बैलेंस पर क्या असर? जानें पंडित सुरेश पांडेय से

व्रत के पारण का सही समय क्या है?

देवउठनी एकादशी के व्रत का पारण 13 नवंबर 2024 को प्रात: काल 06:42 मिनट से लेकर सुबह 08:51 मिनट के बीच करना शुभ रहेगा। बता दें कि व्रत का पारण स्नान आदि कार्य और देवी-देवताओं की आराधना करने के बाद ही किया जाता है। व्रत का पारण करने से पहले ब्राह्मणों को अन्न या धन का दान जरूर करना चाहिए। इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को वस्त्र का दान करना भी शुभ रहता है।

Advertisement

देवउठनी एकादशी का महत्व

मान्यता है कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। यहां तक कि गृह क्लेश और पैसों की कमी से भी छुटकारा मिल जाता है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: दूर बैठे पति के लिए कैसे खोलें करवा चौथ का व्रत? जानें 3 आसान तरीके

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDev Uthani EkadashiDev Uthani Ekadashi vrat
Advertisement
Advertisement