होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras 2024: भगवान कुबेर को प्रिय हैं इन 3 राशियों के व्यक्ति, इन्हें अमीर होने से नहीं रोक सकता कोई!

Dhanteras 2024: धनतेरस और दिवाली के शुभ अवसर मां लक्ष्‍मी और भगवान गणेश के साथ भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान कुबेर की 3 राशियों के व्यक्तियों पर विशेष कृपा रहती है। कहते हैं, इन व्यक्तियों को अमीर होने से नहीं रोक सकता है। आइए जानते हैं, ये 3 लकी राशियां कौन-सी हैं?
10:36 PM Oct 27, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Dhanteras 2024: हिन्दू धर्म में भगवान कुबेर धन, वैभव और समृद्धि के देवता हैं। वे यक्षों का राजा भी हैं, इसलिए यक्षपति कहलाते हैं। धन का देवता होने के कारण, लोग धन प्राप्ति के लिए उनकी पूजा करते हैं। व्यापारी, उद्योगपति और धनवान लोग विशेष रूप से उनकी पूजा करते हैं। वे वैभव और समृद्धि के प्रतीक हैं। उनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। मान्यता है कि कुबेर की पूजा करने से धन की रक्षा होती है। धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा विशेष रूप से की जाती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान कुबेर की 3 राशियों के व्यक्तियों पर विशेष कृपा रहती है। कहते हैं, इन व्यक्तियों को अमीर होने से नहीं रोक सकता है। आइए जानते हैं, ये 3 लकी राशियां कौन-सी हैं?

Advertisement

भगवान कुबेर की फेवरेट राशियां

वृषभ राशि

वृषभ राशि चक्र की दूसरी राशि है। साधारण अर्थ में वृषभ का अर्थ होता है ‘बैल’, जिसे हिन्दू संस्कृति में शुभ और प्रतिष्ठित माना गया है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, इस राशि के व्यक्ति दृढ़ निश्चयी, स्थिर और जमीन से जुड़े होते हैं। साथ ही वे शारीरिक रूप से शक्तिशाली, सुंदर और ऊर्जावान होते हैं। इसके स्वामी ग्रह हैं धन, ऐश्वर्य, सौन्दर्य और विलासिता के कारक ग्रह शुक्र। पृथ्वी तत्व से जुड़ी राशि इस राशि के जातकों पर भगवान कुबेर की खास कृपा होती है और जीवन में इन्हें कभी धन-दौलत की कमी नहीं होने देते हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

कर्क राशि

भगवान कुबेर को यक्षों का राजा माना जाता है। आज भी यक्ष जाति के सदस्य धन के रक्षक माने जाते हैं। वैदिक ज्योतिष में राशिचक्र की चौथी राशि कर्क, चंद्रमा की राशि है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस राशि के व्यक्ति रचनात्मक, देखभाल करने वाले और भावुक होते हैं। इसके साथ ही वे सुरक्षा और स्थिरता को काफी महत्व देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्क राशि के व्यक्तियों के ऊपर यक्षों और भगवान कुबेर की विशेष कृपा बरसती है। इसस राशि के जातक भी धनकुबेर की कृपा से आलीशान जिंदगी जीते हैं। खूब धन-दौलत कमाते हैं।

Advertisement

धनु राशि

धनु राशि अग्नि तत्व से संबंधित राशिचक्र की नौवीं राशि है। इस राशि के स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं। वैदिक ज्योतिष में गुरु बृहस्पति को धन, सौभाग्‍य, ज्ञान और धर्म के कारक माने गए हैं। इस राशि के व्यक्ति काफी तार्किक, न्यायप्रिय, मेहनती, ईमानदार और सच्‍चे होते हैं। इस राशि के व्यक्तियों पर भी भगवान कुबेरदेव की खास कृपा बनी रहती है। उनकी कृपा से वे निवेश मामलों के बड़े जानकार होते हैं। यही कारण है कि ये व्यक्ति भी अपने जीवन में खूब धन-दौलत पाते हैं।

ये भी पढ़ें: Temples of India: इस मंदिर में पत्नी के साथ विराजमान हैं भगवान हनुमान, गृहस्थ रूप में होती है पूजा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bhagawan KuberDhanterasdiwali 2024
Advertisement
Advertisement