होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

​Dhanteras 2024: धनतेरस पर इन 5 चीजों को घर लाने से बढ़ती है धन-संपत्ति! अनिरुद्धाचार्य महाराज ने बताए नियम

Dhanteras 2024: सोशल मीडिया पर आए दिन कथावाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज के वीडियो वायरल होते रहते हैं। इस समय सोशल मीडिया पर अनिरुद्धाचार्य महाराज का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें वो बता रहे हैं कि धनतेरस के दिन कौन-कौन सी चीजें खरीदना शुभ होता है। चलिए जानते हैं उन्हीं चीजों के बारे में, जिन्हें धनतेरस के दिन जरूर खरीदना चाहिए।
08:12 AM Oct 18, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Dhanteras 2024: दिवाली के पर्व को हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है। इस शुभ दिन लोग देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ अपने घरों को लाइटों, फूलों और दीपों से सजाते हैं। हर साल दिवाली से एक दिन पहले कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। धनतेरस के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, धन्वंतरि देव और कुबेर देवता की पूजा का विधान है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस के दिन सोना, चांदी और नए बर्तन आदि खरीदना शुभ माना जाता है। हालांकि सोना-चांदी के अलावा कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनको धनतेरस के दिन खरीदकर घर लाना शुभ होता है। चलिए कथावाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज से जानते हैं धनतेरस के शुभ दिन कौन-सी पांच चीजें खरीदना शुभ माना जाता है।

झाड़ू

अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार, धनतेरस के शुभ दिन झाड़ू जरूर खरीदनी चाहिए। झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है, जिसे घर लाने से बरकत होती है। खासतौर पर आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? कब है दिवाली, जानें लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

Advertisement

हल्दी की गांठ

धार्मिक अनुष्ठानों में खासतौर पर हल्दी की गांठ का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर धनतेरस के शुभ दिन हल्दी की गांठ को खरीदकर घर लाना शुभ होता है। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। साथ ही घरवालों को बुरी नजर भी नहीं लगती है। इसके अलावा तरक्की की राह में आ रही बाधाएं भी कम हो जाती हैं।

खील-बताशे

अनिरुद्धाचार्य महाराज बताते हैं कि धनतेरस के दिन खील-बताशे जरूर खरीदने चाहिए। इन्हें इस शुभ दिन घर लाने से माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही पैसों की कमी का भी सामना नहीं करना पड़ता है।

नमक

धनतेरस के शुभ दिन नमक खरीदना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी का अवतरण हुआ था। जहां से नमक भी निकला था। ऐसे में धनतेरस के दिन नमक को खरीदकर घर लाने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही कुंडली में राहु का नकारात्मक प्रभाव कम होता है।

धनिया

धनतेरस के दिन धनिया खरीदना शुभ माना जाता है। धनतेरस की पूजा में भी मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित किया जाता है। धनिए को खुशहाली का प्रतीक माना जाता है, जिसे घर लाने से सुख-शांति बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: दिवाली पर मां लक्ष्मी को खीर या नारियल नहीं इस चीज का लगाएं भोग, धन से भर जाएगी तिजोरी!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanterasdiwali 2024Maa Laxmi Upay
Advertisement
Advertisement