होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras पर गलती से भी न खरीदें ये 5 चीजें; मां लक्ष्मी होंगी नाराज, जेब रहेगी खाली!

Dhanteras 2024: मां लक्ष्मी, धन्वंतरि जी और कुबेर देव को समर्पित धनतेरस का पर्व इस बार 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा। मान्यता है कि धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदना शुभ होता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनकी खरीदारी इस मौके पर गलती से भी नहीं करनी चाहिए। चलिए जानते हैं 5 ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से बचना चाहिए।
10:02 AM Oct 18, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Dhanteras 2024: दिवाली को हिंदुओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है। इस शुभ दिन देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही लोग अपने घरों को फूलों, लाइटों और दीपों से सजाते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर वर्ष कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस शुभ दिन धन की देवी माता लक्ष्मी, गणेश जी, भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की पूजा की जाती है। इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली से एक दिन पहले धनतेरस के दिन सोना-चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जिससे साधक को कभी भी पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि कुछ सामान ऐसे भी हैं, जिन्हें धनतेरस पर खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। चलिए जानते हैं उन्हीं पांच चीजों के बारे में, जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से बचना चाहिए।

नुकीली चीजें

धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस के पावन दिन नुकीली और धारदार चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। इस दिन पिन, चाकू और सुई जैसी नुकीली चीजों को खरीदने से बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता का वास होता है, जिससे घरवालों के बीच सदा लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर इन 5 चीजों को घर लाने से बढ़ती है धन-संपत्ति! अनिरुद्धाचार्य महाराज ने बताए नियम

Advertisement

लोहे का सामान

ज्योतिष शास्त्र में लोहे का संबंध कर्मफल दाता शनिदेव से बताया गया है। मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति धनतेरस के शुभ दिन लोहे का सामान खरीदता है, तो उसे धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त नहीं होती है। इसी के साथ पैसों की कमी का भी सामना करना पड़ता है।

धातु से बना सामान

धनतेरस के शुभ दिन धातु से बना सामान घर लाने से बरकत नहीं होती है। धातु को दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है, जिसे खरीदने से घरवालों के बीच लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। इसके अलावा स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, स्टील पर पापी ग्रह राहु का प्रभाव ज्यादा होता है। यदि धनतेरस के दिन आप स्टील का सामान खरीदते हैं, तो इससे आपको राहु के क्रोध का भी सामना करना पड़ सकता है।

कांच के बर्तन

मान्यता है कि धनतेरस के दिन कांच का बर्तन खरीदने से धन की देवी माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त नहीं होती है, बल्कि घर में दरिद्रता का वास होता है।

काले रंग की चीजें

काले रंग का संबंध शनिदेव से है। इसलिए धनतेरस के दिन काले रंग की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। इससे कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर होती है, जिसके बुरे प्रभाव के कारण व्यक्ति को पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर सेहत अच्छी नहीं रहती है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: दिवाली पर मां लक्ष्मी को खीर या नारियल नहीं इस चीज का लगाएं भोग, धन से भर जाएगी तिजोरी!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanteras
Advertisement
Advertisement