होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस की रात चुपचाप करें दीये का ये उपाय, सालभर पैसों से भरी रहेगी जेब!

Dhanteras Upay: देशभर में 29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर जी और धन्वंतरि जी की पूजा के साथ-साथ रात में एक उपाय करना शुभ रहेगा, जिससे प्रत्येक व्यक्ति को पैसों की कमी से छुटकारा मिल सकता है। चलिए विस्तार से जानते हैं इसी प्रभावशाली उपाय के बारे में।
12:06 PM Oct 24, 2024 IST | Nidhi Jain
धनतेरस का महाउपाय
Advertisement

Dhanteras Upay: खुशियों के प्रतीक दिवाली के पर्व को हिंदुओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है। इस दिन लोग देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ पटाखे जलाते हैं। साथ ही अपने घर व दुकान को लाइटों, फूलों और दीपकों से सजाते हैं। दीवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है।

Advertisement

धनतेरस पर धन की देवी मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि जी की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। साथ ही सोना-चांदी और बतर्न खरीदना शुभ माना जाता है। इसके अलावा धनतेरस के दिन चुपचाप एक प्रभावशाली उपाय को करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे साधक को देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होगी। साथ ही जीवनभर जेब पैसों से भरी रहेगी। चलिए जानते हैं धनतेरस की रात के उसी प्रभावशाली उपाय के बारे में।

धनतेरस का गुप्त उपाय

धनतेरस की रात यम के नाम का दीपक जरूर जलाएं, जिसे घर के मुख्य द्वार के पास रखा जाता है। यदि आप धनतेरस पर यम के नाम का दीपक जला रहे हैं, तो उसे थोड़ा बड़ा लें। दीपक को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। घर के मुख्य द्वार के पास पहले थोड़े से चावल या गेहूं रखें। फिर उसके ऊपर दीया रखें। दीपक के अंदर सरसों का तेल भरें और बत्ती लगाएं। माचिस से बत्ती जलाएं और रातभर उसे वहीं पर जला रहने दें। दीपक को जलाने के बाद उसे अपनी जगह से दोबारा नहीं हटाना चाहिए और न ही पीछे मुड़कर देखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में करें लक्ष्मी-कुबेर और धन्वंतरि जी की पूजा, जानें सही समय

Advertisement

अगले दिन उस दीपक को घर के अंदर लेकर नहीं आए, बल्कि दीपक और चावल या गेहूं को उठाकर किसी बैग में रख लें और उसे किसी चौराहे पर रख आएं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, यदि ये उपाय आप चुपचाप सच्चे मन से करते हैं, तो यकीनन ही आपके घर में धन की देवी माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी का वास होगा। देवी-देवताओं के आशीर्वाद से जीवन में कभी भी आपको पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी के साथ घर-परिवार में खुशहाली, सुख-शांति, वैभव और यश का वास होगा।

2024 में धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

29 अक्टूबर 2024 यनी धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और धन्वंतरि जी की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम में 06 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 12 मिनट तक है। जबकि कुबेर जी की पूजा शाम में 7 बजकर 15 मिनट से रात 8 बजकर 25 मिनट के बीच करनी शुभ रहेगी।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? कब है दिवाली, जानें लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanterasdhanteras 2024
Advertisement
Advertisement