होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस पर घर लाएं चांदी की मछली-हाथी; दूर होंगे सभी संकट, बरसेगा धन!

Dhanteras Upay 2024: धनतेरस पर सोने के अलावा चांदी की कई चीजों की खरीदारी करना शुभ होता है। खासकर चांदी की मछली और हाथी को घर लाने से पैसों की कमी से छुटकारा मिलता है। लेकिन इन्हें सही दिशा और स्थान में रखना जरूरी है। नहीं तो वास्तु दोष भी लग सकता है। चलिए जानते हैं इससे जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।
10:43 AM Oct 26, 2024 IST | Nidhi Jain
धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 2 चीजें...
Advertisement

Dhanteras Upay 2024: दिवाली से एक दिन पहले कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस पर मां लक्ष्मी, गणेश जी, धन्वंतरि जी और धन के देवता कुबेर की पूजा का विधान है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर 2024, दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। मान्यता है कि धनतेरस पर सोना, चांदी, बर्तन और कपड़े आदि की खरीदारी करना शुभ होता है। लेकिन धनतेरस पर केवल सोना-चांदी के आभूषण आदि खरीदने से ही नहीं बल्कि चांदी से बनी मछली और हाथी को खरीदने से भी मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं चांदी की मछली और हाथी को घर में रखने से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।

Advertisement

चांदी की मछली कहां रखनी चाहिए?

धनतेरस के दिन चांदी की मछली को खरीदकर घर लाना शुभ होता है। इससे घर में सदा खुशियां बनी रहती हैं। साथ ही गृह क्लेश से छुटकारा मिलता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, चांदी की मछली को घर की तिजोरी या मंदिर में पूर्व दिशा में रखना चाहिए। पूर्व दिशा के अलावा चांदी की मछली को उत्तर-पूर्व दिशा में भी रखना शुभ होता है। इससे घर का वास्तु सही रहता है।

ये भी पढ़ें- Video: दिवाली के दिन 12 राशियों पर होगी धन वर्षा! इन मुहूर्त में करें खरीदारी

घर में चांदी का हाथी रखने के फायदे

चांदी की मछली के अलावा चांदी से बनी हाथी की मूर्ति की खरीदारी धनतेरस के दिन करना शुभ होता है। इससे घर में सुख-शांति और ऐश्वर्य का वास होता है। साथ ही घरवालों के बीच प्रेम बढ़ता है। वास्तु के मुताबिक, घर की तिजोरी या मंदिर में उत्तर दिशा में चांदी का हाथी रखना शुभ होता है।

Advertisement

धनतेरस पर इन 3 चीजों की खरीदारी जरूर करें

ये भी पढ़ें- Sun Transit 2024: धनतेरस के बाद अमीर बन सकती हैं ये 3 राशियां! सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanterasMoney Vastu Tips
Advertisement
Advertisement