होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस पर गलती से भी घर न लाएं खाली बर्तन, सालभर जेब रहेगी खाली!

Dhanteras Upay: देशभर में 29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन ज्यादातर लोग सोने-चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदते हैं। लेकिन इन बर्तनों को घर में खाली लेकर नहीं जाना चाहिए। चलिए जानते हैं कि धनतेरस पर खरीदें बर्तनों में कौन-कौन सी चीजें रखना शुभ होता है।
12:44 PM Oct 25, 2024 IST | Nidhi Jain
बर्तन में जरूर रखें ये चीजें...
Advertisement

Dhanteras Upay 2024: दिवाली का त्योहार आने में 4 से 5 दिन बचे हैं। 31 अक्टूबर 2024 को खुशियों के प्रतीक दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। इस बार दिवाली उत्सव की शुरुआत 29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस के साथ होगी। सबसे पहले धनतेरस फिर छोटी दिवाली, दीपावली, गोवर्धन पूजा और फिर भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर, धन की देवी माता लक्ष्मी और आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरि जी की पूजा की जाती है। इसी के साथ सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, कपड़े और फर्नीचर का सामान खरीदना शुभ होता है।

Advertisement

ज्यादातर लोग धनतेरस पर बर्तन खरीदते हैं, जिन्हें वो खाली ही घर ले जाते हैं। धार्मिक दृष्टि से धनतेरस पर खाली बर्तन घर लाना अशुभ होता है। इससे देवी-देवताओं के आशीर्वाद की जगह उनकी नाराजगी का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण घर-परिवार में धन और खुशियों का वास नहीं होता है। चलिए जानते हैं धनतेरस पर क्यों खाली बर्तन घर नहीं लाने चाहिए।

धनतेरस पर बर्तन क्यों खरीदते हैं?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसलिए धनतेरस पर खरीदे गए बर्तनों को अमृत कलश के समान माना जाता है। यदि आप इस शुभ दिन खाली बर्तन घर लेकर आते हैं, तो आपको देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- Shukra Gochar: धनतेरस से पहले ये राशियां होंगी कंगाल! धन-लग्जरी लाइफ के कारक ग्रह करेंगे गोचर

Advertisement

बर्तन में किन-किन चीजों को रखना चाहिए?

  • गंगाजल

धनतेरस पर यदि आप कोई नया बर्तन खरीद रहे हैं, तो घर में लाने से पहले उसमें जल या गंगाजल जरूर भर लें। गंगाजल के अलावा नए बर्तनों में शहद या दूध भी भर सकते हैं।

  • अक्षत

देवी-देवताओं की पूजा-पाठ में अक्षत यानी चावल का विशेष महत्व है। कई धार्मिक अनुष्ठानों में भी चावल का इस्तेमाल किया जाता है। नए बर्तन में अक्षत रखना भी शुभ होता है।

  • सात तरह के अनाज

धनतेरस के बर्तन में धान, जौ, गेहूं, सफेद तिल, काला चना, मसूर की दाल और मूंग यानी सात तरह के अनाज रख सकते हैं। इन्हें देवी-देवताओं को भी चढ़ाया जाता है, जिसकी वजह से ये सभी अनाज काफी पवित्र होते हैं।

ये भी पढ़ें- Sun Transit 2024: धनतेरस के बाद अमीर बन सकती हैं ये 3 राशियां! सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanterasMaa Laxmi Upay
Advertisement
Advertisement