होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras पर मां लक्ष्मी 12 राशियों की धन से भरेंगी तिजोरी! राशि अनुसार करें खरीदारी

Dhanteras 2024: धनतेरस पर देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ खरीदारी करना शुभ माना जाता है। चलिए ज्योतिष शास्त्र में बताई गई उन चीजों के बारे में जानते हैं, जिनकी खरीदारी धनतेरस पर राशि अनुसार करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति हो सकती है।
08:05 AM Oct 25, 2024 IST | Nidhi Jain
धनतेरस पर जरूर खरीदें ये चीजें...
Advertisement

Dhanteras 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए धनतेरस के शुभ दिन का खास महत्व है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि जी की उपासना करना शुभ होता है। पूजा-पाठ करने के साथ-साथ धनतेरस पर सोने-चांदी और बर्तन की खरीदारी करना भी शुभ माना जाता है। इस बार देशभर में 29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा।

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस पर राशि अनुसार कुछ खास चीजों को घर में लाने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही पैसों की कमी से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। चलिए अब जानते हैं धनतेरस पर किन-किन चीजों की खरीदारी करना शुभ रहेगा।

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मेष राशि के जातक यदि धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन खरीदते हैं, तो इससे उनको शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। खासतौर पर धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिनके आशीर्वाद से आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में करें लक्ष्मी-कुबेर और धन्वंतरि जी की पूजा, जानें सही समय

Advertisement

वृषभ राशि

धनतेरस के शुभ दिन वृषभ राशि के जातक चांदी की मां लक्ष्मी और गणेश जी की प्रतिमा खरीदें और रात में उनकी पूजा करें। इससे आपके घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होगा। साथ ही धन प्राप्ति की राह में आ रही बाधाएं भी कम हो जाएंगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को यदि अपने घर में सहा खुशहाली और बरकत बनाए रखनी है, तो इसके लिए धनतेरस पर किचन की कोई भी आइटम जरूर खरीदें। इसी के साथ शाम के समय मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे आपके जीवन में सदा खुशहाली और धन का वास रहेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों के लिए धनतेरस के शुभ दिन चांदी का श्रीयंत्र खरीदना शुभ रहेगा। श्रीयंत्र को खरीदने के बाद गंगाजल से उसे शुद्ध करें। फिर घर के मंदिर में स्थापित करने के बाद उसकी पूजा करें। इससे आपको धन की देवी माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक तांबे के बर्तन या सोने के आभूषण दोनों में से कुछ भी खरीद सकते हैं। इन दोनों में से किसी भी एक चीज को धनतेरस के दिन घर लाने से पैसों की बरकत होगी। साथ ही देवी-देवताओं के आशीर्वाद से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोग गोल्ड या सिल्वर के आभूषण की खरीदारी जरूर करें। धनतेरस पर गोल्ड और सिल्वर के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। इससे धन की देवी माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

तुला राशि

धनतेरस पर किचन से जुड़ा काई भी सामान तुला राशि के लोगों के लिए खरीदना शुभ रहेगा। किचन के सामान के अलावा इस राशि के लोग सोने के आभूषण भी खरीद सकते हैं। इससे आपके घर में धन की देवी का वास होगा, जिससे आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक धनतेरस पर नया मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीद सकते हैं। इस दिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदना शुभ माना जाता है।

धनु राशि

धनु राशि के जातक धनतेरस पर सोने या चांदी के आभूषण खरीद सकते हैं। इस शुभ दिन आभूषण खरीदने से घर में बरकत व खुशियों का वास होगा। साथ ही पैसों की कमी से छुटकारा मिलता है।

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए धनतेरस पर नीले रंग के कपड़े खरीदना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इससे आपके जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा।

कुंभ राशि

धनतेरस के दिन कुंभ राशि के जातकों के लिए माता लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर या मूर्ति खरीदना शुभ रहेगा। इसके अलावा चांदी का सिक्का भी आप इस शुभ दिन खरीद सकते हैं।

मीन राशि

मीन राशि के लोग धनतेरस पर सोने-चांदी के आभूषण के अलावा लकड़ी से बनी कोई भी चीज खरीद सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन लकड़ी का सामान खरीदना भी शुभ होता है। इससे देवी-देवताओं का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में खुशाहाली बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? कब है दिवाली, जानें लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanterasdhanteras 2024
Advertisement
Advertisement