खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Dhumavati Jayanti 2024: कब है धूमावती जयंती? जानें पूजा विधि और महत्व

Dhumavati Jayanti 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, धूमावती माता की पूजा विधि-विधान से करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। साथ ही उन्हें सभी कार्यों में सफलता भी मिलती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि धूमावती जयंती कब है, महत्व और पूजा विधि क्या है।
08:48 AM May 25, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Dhumavati Jayanti 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मां धूमावती जयंती मनाई जाती है। मान्यता है कि मां धूमावती 10 महाविद्याओं में से एक हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, मां धूमावती धुएं से प्रकट हुई थीं। मान्यता है कि है मां धूमावती के समान इस संसार में कोई शक्ति नहीं है। इसलिए जो साधक हैं उनके लिए धूमावती जयंती के दिन माता की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन विधि-विधान से पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। साथ ही सारी मनोकामना भी पूर्ण होती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि धूमावती जयंती कब है, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि क्या हैं।

Advertisement

धूमावती जयंती कब

वैदिक पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन धूमावती जयंती मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार, जेष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 14 जून को है यानी धूमावती जयंती 14 जून को मनाई जाएगी।

धूमावती जयंती पूजा विधि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धूमावती जयंती के दिन प्रातकाल उठकर सबसे पहले स्नान-ध्यान करें। उसके  बाद घर के मंदिर को गंगाजल से पवित्र करें। बाद में मंदिर में पूजा स्थल पर धूमावती माता की तस्वीर स्थापित करें। उसके बाद धूप, दीप, फूल, फल और अक्षत अर्पित करें। मान्यता है कि मां धूमावती की पूजा में भोग अर्पित करने का विशेष महत्व है। जो लोग इस दिन पूजा में भोग अर्पित करते हैं उन्हें भाग्यशाली का वरदान मिलता है।

खास बात यह है मां धूमावती को मीठे भोग का नहीं बल्कि भोग में नमकीन अर्पित करना चाहिए। इस दिन माता को कचौड़ी या पकौड़े का भोग लगाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता धूमावती को सूखी रोटी पर नमक लगाकर भी भोग अर्पित किया जाता है, क्योंकि माता को रोटी बेहद पसंद है। मान्यता है कि जो लोग रोटी का भोग अर्पित करते हैं उन पर मां धूमावती प्रसन्न रहती है।

Advertisement

धूमावती जयंती का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग 10 महाविद्याओं के स्वरूप माता धूमावती की पूजा करते हैं उन पर मां की कृपा बनी रहती हैं। साथ ही उन्हें सभी कार्यों में सफलता भी मिलती हैं। जीवन की सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। जीवन खुशहाल रहने लगता है। कार्यक्षेत्र में विस्तार होने लगता है।

यह भी पढ़ें- आज से शुरू होगा नौतपा, जानें इस दौरान किस तरह के लगाने चाहिए पेड़-पौधे, मिलेगी गर्मी से राहत

यह भी पढ़ें- नौतपा में सूर्य देव को अर्घ्य देने का क्या है शुभ समय, जानें पूजा विधि और मंत्र

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Astrology in HindiPuja Vidhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement