होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali 2024: धनतेरस या दिवाली किस दिन छिपकली और बिल्ली का दिखना शुभ? जानें संकेत

Diwali 2024: दिवाली और धनतेरस को हिंदुओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है। इन दो दिन कुछ चीजों का दिखाई देना शुभ होता है। चलिए जानते हैं दिवाली या धनतेरस किस दिन छिपकली और बिल्ली का दिखाई देना शुभ रहता है।
01:00 PM Oct 18, 2024 IST | Nidhi Jain
इन संकेतों को न करें नजरअंदाज...
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली को देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। जो धनतेरस से लेकर भाई दूज तक 5 दिनों के लिए मनाया जाता है। इन पांच दिनों का अपना महत्व है, जिसको लेकर अपनी मान्यताएं और परंपराएं हैं। इन शुभ दिनों के दौरान देवी-देवताओं की विशेष पूजा की जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार 29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा, जबकि दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस और दिवाली के दौरान कुछ चीजों का दिखाई देना शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं धनतेरस या दिवाली किस दिन छिपकली और बिल्ली का दिखाई देना शुभ होता है।

छिपकली का दिखाई देना

धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली के दिन छिपकली का दिखाई देना शुभ माना जाता है। ये संकेत है कि आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन होने वाला है, जिनके आशीर्वाद से आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। दिवाली के दिन यदि आपको छिपकली दिखाई देती है, तो उसी समय अपने मन में माता लक्ष्मी का ध्यान करें। उन्हें प्रणाम करने के बाद अपनी मनोकामना माता के सामने बोलें। इससे जल्द ही आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है।

दिवाली के अलावा धनतेरस पर भी छिपकली का दिखाई देखना शुभ माना जाता है। ये संकेत है कि मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हैं। मां की कृपा से आपके धन और संपत्ति में बढ़ोतरी हो सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chandra Gochar 2024: मंगल की राशि में चंद्र ने किया गोचर; 3 राशियों की होगी मौज, पैसों से भरेगी तिजोरी!

बिल्ली का नजर आना

दिवाली या धनतेरस के दिन यदि आपको बिल्ली दिखाई देती है, तो उसे काफी शुभ माना जाता है। ये संकेत है कि आपको जल्द आर्थिक लाभ हो सकता है। वहीं अगर आपको अपने घर में धनतेरस या दिवाली के दिन बिल्ली आती हुई दिखाई देती है, तो ये संकेत है कि आपके घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का आगमन हो रहा है। माता के आशीर्वाद से घर-परिवार में सुख-शांति, खुशहाली, वैभव, यश और धन का वास होगा।

इन चीजों का दिखना भी है शुभ

धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली की रात यदि किसी व्यक्ति को उल्लू, छछूंदर और गाय दिखाई देती है, तो उसे भी काफी शुभ माना जाता है। ये कहीं न कहीं संकेत है कि जल्द ही आपको पैसों की कमी से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा दिवाली के दिन रोड पर गिरे हुए पैसों का मिलना भी अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Dhanteras पर गलती से भी न खरीदें ये 5 चीजें; मां लक्ष्मी होंगी नाराज, जेब रहेगी खाली!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyDhanterasdiwali 2024
Advertisement
Advertisement