होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali 2024: दीपावली पर दिया जलाने के नियम, जानें किस दिशा में दीये की लौ रखने से मिलेगा क्या फल?

Diwali 2024: प्रकाश, खुशी और धन का त्योहार दिवाली कार्तिक मास की कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस मौके पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं, इस इस मौके पर दीपक जलाने की खास विधि क्या है और विभिन्न दिशाओं में दीपक जलाने से क्या फल मिलते हैं?
06:07 PM Oct 14, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Diwali 2024: दीपावली का त्योहार प्रकाश और खुशियों का त्योहार है। दीपक जलाकर हम न केवल अपने घरों को रोशन करते हैं, बल्कि अपने मन और जीवन को भी प्रकाशित करते हैं। दीपावली पर दीये जलाने की परंपरा त्रेता युग में शुरू हुई थी, जब प्रभु राम लंका पर विजय प्राप्त कर अयोध्या लौटे थे। इस शुभ अवसर पर अयोध्यावासियों ने दीप जलाकर प्रभु श्रीराम का स्वागत किया था। यह कार्तिक मास की अमावस्या तिथि की रात में मनाया गया था, तब से इसे रोशनी और धन त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

Advertisement

दीपावली 2024 कब है?

दिवाली का त्योहार कार्तिक मास की कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। लेकिन इस बार यह तिथि दो दिन यानी 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को पड़ रही है। हालांकि अधिकांश विद्वान दिवाली 31 अक्टूबर को मनाने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन कुछ 1 नवंबर को दिवाली मनाने के पक्ष में हैं। सामान्य मान्यता है कि चूंकि अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर की शाम से ही शुरू हो जाती है, इसलिए दिवाली 31 अक्टूबर को ही मनानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima: शरद पूर्णिमा पर केवल खीर नहीं न्यूली मैरिड कपल भी करते हैं चांदनी स्नान, जानें कोजागरा क्या है?

दीपावली पर दिया जलाने के नियम

दीपावली पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। मान्यता है कि दिवाली के मौके पर इन दोनों की निष्ठापूर्वक विधिवत पूजा से घर धन-धान्य से भरा रहता है। इस मौके पर दीपक जलाने की अपनी एक खास मान्यता और विधि है। आइए जानते हैं कि दीपक जलाने के नियम क्या हैं और विभिन्न दिशाओं में दीपक जलाने से क्या फल मिलता है?

Advertisement

दिवाली के दीये: दिशा बदलने से बदलेगी किस्मत

पूर्व दिशा

पूर्व दिशा को सूर्य देव की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से स्वास्थ्य लाभ, बुद्धि में वृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

पश्चिम दिशा

पश्चिम दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है और घर में शांति बनी रहती है।

उत्तर दिशा

उत्तर दिशा को कुबेर देव की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से धन लाभ होता है और घर में समृद्धि आती है।

दक्षिण दिशा

दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सुरक्षा बनी रहती है।

वास्तु शास्त्र के कोण और दिवाली के दीये

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024Diwali 2024 Vastu TipsPuja Path niyam
Advertisement
Advertisement