होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली के दिन 12 राशियों पर होगी धन-खुशियों की वर्षा! राशि अनुसार करें ये उपाय

Diwali 2024: देशभर में इस बार 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। इस शुभ दिन राशि अनुसार कुछ उपाय करने से प्रत्येक व्यक्ति को मां लक्ष्मी और गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। आइए जानते हैं दिवाली के प्रभावशाली उपायों के बारे में।
12:00 PM Oct 20, 2024 IST | Nidhi Jain
दिवाली पर जरूर करें ये उपाय...
Advertisement

Diwali 2024: दीपों के उत्सव यानी दिवाली के त्योहार को हिन्दू धर्म का प्रमुख पर्व माना जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक माह में आने वाली अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस बार दीपावली का पर्व 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। धार्मिक दृष्टि से दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और विघ्नहर्ता गणेश जी की उपासना करना शुभ होता है।

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति राशि अनुसार दिवाली के दिन कुछ अचूक उपाय करता है, तो उनके जीवन में सदा धन, वैभव, सुख और संपन्नता का वास रहता है। यहां तक कि सेहत और पैसों की तंगी से भी मुक्ति मिल सकती है। चलिए जानते हैं दिवाली के दिन राशि अनुसार कौन-कौन से उपाय करने लाभदायक रहेंगे।

मेष राशि

मेष राशि के लोग दिवाली के दिन कमल गट्टे की माला को लाल रंग के कपड़े में रखकर घर की तिजोरी में रख दें। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस उपाय से आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

वृषभ राशि

दिवाली के दिन दो घी के दीपक जलाएं और उसे किसी सुनसान जगह पर रख दें। इस उपाय से आपको और आपके घरवालों को बुरी नजर नहीं लगेगी। बल्कि परिवारवालों के बीच प्रेम बढ़ेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Zodiac Sign: दिवाली से पहले इन 3 राशियों का निकलेगा दिवाला! चंद्रमा-गुरु की युति से बना गजकेसरी योग

मिथुन राशि

धन लाभ के लिए दिवाली के दिन मिथुन राशि के लोग लक्ष्मी पूजन करें। इसी के साथ दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करना भी शुभ रहेगा।

कर्क राशि

दिवाली के शुभ दिन कर्क राशि के लोग शाम में अपने घर के बाहर एक दीप जलाएं। इसी के साथ पीपल के पेड़ के पास एक पंचमुखी घी का दीपक जलाकर रख दें। इस उपाय से धन प्राप्ति की राह में आ रही बाधाएं काफी कम हो जाएंगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के लोग दिवाली पर मध्य रात्रि में एक घी का दीपक जलाकर घर के मुख्य द्वार पर रख दें। इस उपाय से आपके घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होगा और पैसों की कमी से भी छुटकारा मिल सकता है।

कन्या राशि

दिवाली के दिन कमलगट्टे की एक माला को अपने घर या दुकान की तिजोरी में रख दें। इससे आपको धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी। साथ ही घर-परिवार में खुशहाली का वास होगा।

तुला राशि

तुला राशि के लोगों को यदि पैसों की कमी से छुटकारा पाना है, तो इसके लिए वो दीवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को नारियल जरूर अर्पित करें। इस उपाय से आपके जीवन में चल रही परेशानियां काफी कम हो जाएंगी।

वृश्चिक राशि

दिवाली के दिन वृश्चिक राशि के जातक मां लक्ष्मी को समर्पित मंदिर में दो केले के पौधों लगाएं। इसी के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करें। इस उपाय से आपको अपार धन की प्राप्ति हो सकती है।

धनु राशि

दिवाली के दिन धनु राशि के जातक मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ भगवान गणेश की उपासना करें। साथ ही उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाएं। इससे आपको देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।

मकर राशि

दीपावली की रात घर में जागरण करवाना मकर राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा। इससे आपको धन की देवी माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

कुंभ राशि

मां लक्ष्मी को कमलगट्टे की एक माला और खीर का भोग लगाना कुंभ राशि के लोगों के लिए अच्छा रहेगा। माता रानी के आशीर्वाद से आपके जीवन में चल रही परेशानियां काफी हद तक कम हो सकती हैं।

मीन राशि

दिवाली की रात मीन राशि के लोग हनुमान जी को लाल चोला चढ़ाएं। इसी के साथ लक्ष्मी नारायण मंदिर जाकर पूजा करें। इससे आपके जीवन में आ रही परेशानियां काफी कम हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: आज करवा चौथ पर आपके शहर में कब निकलेगा चांद? पंडित सुरेश पांडेय से जानें चंद्रोदय का सही समय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologydiwali 2024Diwali upay
Advertisement
Advertisement