होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali Upay 2024: दिवाली पर 12 राशियों की चमकेगी किस्मत! राशि अनुसार करें दान

Diwali 2024: देशभर में 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा करने के साथ-साथ दान करना शुभ होता है। आइए जानते हैं दिवाली पर राशि अनुसार दान करने के लाभ के बारे में।
10:04 AM Oct 25, 2024 IST | Nidhi Jain
दिवाली पर जरूर करें ये उपाय...
Advertisement

Diwali 2024: खुशियों के प्रतीक दिवाली पर्व का हिंदू धर्म के लोगों के लिए खास महत्व है। इस दिन लोग भगवान गणेश और धन की देवी माता पार्वती की पूजा करते हैं। साथ ही अपने घरों को लाइटों, फूलों और दीपों से सजाते हैं। साल 2024 में देशभर में 31 अक्टूबर को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली के दिन देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ दान करना शुभ होता है। दान करने से व्यक्ति को पुण्य मिलता है और पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही जीवन में सुख, शांति, खुशहाली, वैभव और धन का वास होता है।

Advertisement

चलिए जानते हैं दिवाली पर राशि अनुसार किन-किन चीजों का दान करना चाहिए और उससे क्या लाभ होता है।

मेष राशि

दिवाली के दिन मेष राशि के जातकों को यदि माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करनी है, तो वो किसी मंदिर में झाड़ू का दान जरूर करें। झाड़ू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसका दान करने से घर में खुशियों और धन का वास होता है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक दिवाली के दिन गरीब लोगों को खाना जरूर खिलाएं। इससे आपको पुण्य मिलेगा और पापों से मुक्ति भी मिल सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Sun Transit 2024: धनतेरस के बाद अमीर बन सकती हैं ये 3 राशियां! सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन

मिथुन राशि

दिवाली के दिन मिथुन राशि के जातक किसी जरूरतमंद को वस्त्र का दान जरूर करें। इससे आपको देवी-देवताओं के साथ-साथ गरीबों का भी आशीर्वाद मिलेगा।

कर्क राशि

खुशियों के प्रतीक दिवाली के दिन कर्क राशि के जातक पानी का दान करें। इससे आपको देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा। साथ ही जीवन में आ रही परेशानियां भी काफी कम हो जाएंगी।

सिंह राशि

जिन लोगों के घर में हमेशा कलह का वातावरण रहता है या आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, वो दिवाली के दिन पीली मिठाई का दान करें। इससे आपको देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होगी। साथ ही घर में सुख-शांति का वास होगा।

कन्या राशि

दिवाली के शुभ दिन कन्या राशि के जातक किसी मंदिर में झाड़ू का दान जरूर करें। माता लक्ष्मी के प्रतीक झाडू का दान करने से घर में खुशियों का वास होगा। साथ ही पैसों की कमी से भी छुटकारा मिल सकता है।

तुला राशि

तुला राशि के लोगों के लिए अन्न का दान करना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। इससे आपको धन की देवी माता लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिनके आशीर्वाद से आपका घर खुशियों, धन, वैभव और अन्न से भरा रहेगा।

वृश्चिक राशि

दिवाली के शुभ दिन वृश्चिक राशि के जातक गुड़ का दान जरूर करें। धार्मिक मान्यता के अनुसार, गुड़ का दान करने से सफलता के नए रास्ते खुलेंगे। साथ ही पैसों की तंगी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

धनु राशि

दिवाली के दिन धनु राशि के जातक पीली मिठाई या पीले रंग के वस्त्र का दान जरूर करें। इससे आपके ग्रह शांत होंगे। साथ ही जीवन में सफलता के नए रास्ते खुलेंगे।

मकर राशि

मकर राशि के जातक किसी मंदिर या अनाथाश्रम में पुस्तक का दान जरूर करें। इससे आपकी बुद्धि का विकास होगा। साथ ही जीवन में ऊंचा मुकाम मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

कुंभ राशि

दिवाली के दिन कुंभ राशि के जातक किसी जरूरतमंद को कंबल का दान जरूर करें। इससे आपको देवी-देवताओं का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा। साथ ही घर में खुशियों का वास होगा।

मीन राशि

मीन राशि के जातक दिवाली के दिन पानी का दान जरूर करें। शास्त्रों में पानी के दान को सबसे बड़ा दान माना गया है, जिससे पापों से छुटकारा मिलता है। साथ ही ग्रह शांत होते हैं।

ये भी पढ़ें- Dhanteras पर मां लक्ष्मी 12 राशियों की धन से भरेंगी तिजोरी! राशि अनुसार करें खरीदारी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologydiwali 2024
Advertisement
Advertisement