चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मेन गेट को इस समय न करें बंद, घर में मां लक्ष्मी का होता है आगमन

हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार, धन की देवी लक्ष्मी का किसी घर में आने का एक निश्चित समय होता है। जो घर उन्हें शुभ लक्षणों से युक्त दिखता है, वे उसमें प्रवेश कर वास करती हैं। आइए जानते हैं, मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश का समय क्या है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए क्या करें?
07:09 PM May 07, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Arrival Time of Devi Lakshmi: हिन्दू धर्म ग्रंथों में देवी लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। इन ग्रथों में देवी लक्ष्मी की वंदना 'धनदा' कह कर की गई है, जिसका अर्थ है 'धन देने वाली'। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, उनका प्रादुर्भाव के समुद्र मंथन के समय हुआ था। वे जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु की पत्नी हैं। कमल का पुष्प उनका प्रिय आसन है। मान्यता है कि मनुष्य को धन-संपत्ति, ऐश्वर्य-वैभव, समृद्धि और सौभाग्य देवी लक्ष्मी की कृपा से प्राप्त होते हैं। जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है, उस व्यक्ति को 'श्रीहीन' कहा जाता है। धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि देवी लक्ष्मी का मनुष्य के घरों में प्रवेश करने का एक निश्चित और शुभ समय होता है। यहां इसी शुभ समय की बात की गई है।

Advertisement

देवी लक्ष्मी शाम को आती हैं या रात में?

घर में मां लक्ष्मी दिन में आती हैं रात में, उनका आगमन सुबह में होता या शाम में, इसे लेकर धार्मिक ग्रंथों में काफी चर्चाएं मिलती है। दिन में उनके आगमन की बात को सभी ग्रंथों में नकारा गया है। ग्रंथों में बताया गया है कि सिर्फ अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी घर में कभी भी आ सकती हैं। जहां तक रात की बात है, तो मां लक्ष्मी दीपावली की रात को घरों में प्रवेश करती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सामान्य दिनों में मां लक्ष्मी शाम के समय घर में दस्तक देती हैं, जो घर उन्हें भाता है, उसमें प्रवेश कर जाती हैं।

मां लक्ष्मी के आगमन का समय

धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी शाम में लोगों के घर में आगमन करती हैं। शाम में वे 7 बजे से लेकर 9 बजे के बीच अपने वाहन उल्लू पर बैठकर भ्रमण पर निकलती हैं और जिस घर में उन्हें शुभ लक्षण दिखता है, उसमें प्रवेश कर जाती हैं। इसलिए इस समय घर के मेन गेट यानी मुख्य द्वार को खुला रखना चाहिए। कहते हैं, मुख्य प्रवेश द्वार को बंद देखकर धनदा देवी लक्ष्मी वापस लौट जाती हैं।

ये भी पढ़ें: कबूतर का घर की बालकनी में अंडे देना शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Advertisement

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें

ये भी पढ़ें: वे 7 संकेत जो बताते हैं कि पूर्वज नाराज हैं, रुक जाती है तरक्की, करें ये उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Goddess LakshmiMain Gate VastuReligion
Advertisement
Advertisement