खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भूल कर भी अनदेखी न करें ये 5 चीजें, आने वाली विपदा के बारे में पहले दे देती हैं संकेत

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र जीवन को उन्नत बनाकर सुख, शांति और समृद्धि को बढ़ाने वाला उपयोगी शास्त्र है। इस शास्त्र के मुताबिक कुछ चीजों और संकेतों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं, क्या हैं ये चीजें या घटनाएं?
07:30 AM Jun 07, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Vastu Shastra: भारतीय वास्तु शास्त्र की प्राचीन पुस्तकों में अनेक ऐसी चीजों और संकेतों की चर्चा की गई है, जिसे या तो हम भूल गए हैं या उसे इग्नोर कर देते हैं। लेकिन इस शास्त्र के अनुसार, ये चीजें और घटनाएं अशुभ होती हैं, जो आने वाली विपत्ति की ओर इशारा करती हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं ये चीजें या घटनाएं?

Advertisement

चींटियों का झुंड

घर में चींटियों का आना-जाना सामान्य-सी बात है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आने वाली चींटियों के झुंड के रंग पर ध्यान देना जरूरी है। इस शास्त्र के मुताबिक काली चींटियों का झुंड शुभ होता है, तो लाल चींटियों का झुंड घर में आना शुभ नहीं होता है। काली चींटियों के आने से धन में वृद्धि होती है, लेकिन चींटियों के झुंड के आने से हानि होती है।

चूहों की संख्या में बढ़ोतरी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक भगवान गणेश का वाहन होने के बावजूद घर में चूहों का होना अच्छी बात नहीं है। एक-दो चूहे कभी-कभार दिख जाए, तो वहां तक गनीमत है। लेकिन यदि घर में अचानक चूहों की संख्या बढ़ने लगे तो वह काफी चिंता की बात होती है। इस शास्त्र के मुताबिक, यह घर पर कोई कोई बड़ी विपदा आने का संकेत होता है।

खुदाई से जीव का अवशेष मिलना

यदि आप अपनी जमीन पर कोई निर्माण कार्य कर रहे हैं, तो खुदाई से निकली चीजों पर विशेष ध्यान रखें। किसी इंसान या जानवर के अवशेष मिलना काफी अशुभ संकेत होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, शास्त्रोक्त विधि से इसका उपाय करना चाहिए।

Advertisement

सांप का निकलना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जमीन की खुदाई के समय जीवित सांप निकलना एक बड़ा अपशकुन होता है, जो किसी दुर्घटना की ओर इशारा करती है। ऐसे में सांपों के शांत होने के बाद ही उस स्थान पर काम को आगे बढ़ाना चाहिए। साथ ही, भगवान शिव और विष्णु की पूजा करनी चाहिए।

घर के मध्य में गड्ढा होना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि घर के मध्य भाग में कोई बड़ा गड्ढा हो जाए, तो उसे भूल कर भी इग्नोर न करें। यह एक गंभीर वास्तु दोष होता है। इसकी तत्काल मरम्मत करवाएं, क्योंकि यह घर के मुखिया के लिए हानिकारक होता है।

ये भी पढ़ें: केतु जैसा घातक है नेपच्यून ग्रह, लग सकती ड्रग्स की लत; जानें ज्योतिष महत्व और लाइफ पर असर

ये भी पढ़ें: हो सकती है बेवजह बदनामी, धन हानि, एक्सीडेंट… सप्ताह के 3 दिन नए कपड़े पहनने के लिए होते हैं अशुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
ReligionVastu ShastraVastu Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement